Uncategorizedअपराधउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

टीबी मुक्त प्रदेश बनाने में धर्मगुरु अहम भूमिका निभाएं धर्मगुरु : डॉ.कैलाश बाबू

लखनऊ । प्रदेश को 2025 तक टीबी मुक्त बनाना है, इसके लिए जनसामान्य में भ्रांतियां दूर करना बहुत जरूरी है, इसके लिए जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. कैलाश बाबू ने धर्मगुुरुओं से कहा कि क्षय उन्मूलन में आपकी अहम भूमिका है और आप अपने-अपने समुदाय के लोगों से अपील करें कि टीबी के लक्षणों को छुपाएं नही, बल्कि नजदीकी हेल्थ सेंटर पहुंच और जांच कराएं।

टीबी का इलाज बिना चिकित्सक की सलाह पर बंद न करें
जिला क्षय रोग अधिकारी कार्यालय में धर्म गुरुओं के सम्मेलन में डीटीओ डॉ.कैलाश ने कहा कि देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त बनाने का संकल्प लिया गया है । जनपद लखनऊ में 24 से 26 हजार टीबी के केस प्रतिवर्ष मिलते हैं। भ्रांतियों के कारण लोग देर से चिकित्सक के पास पहुंचते हैं, जिससे टीबी का संक्रमण फैलता है और मरीज के इलाज में ज्यादा समय लगता है। जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ.बाबू ने धर्मगुरुओं से अपील की कि उनकी जब भी अपने समुदाय के लोगों से वार्ता हो तो उन्हें समझाएं कि टीबी पूर्णतया ठीक होने वाली बीमारी है। समाज में टीबी सभी वर्गों में समान रूप से पाई जाती है। इसलिए जब भी क्षय रोग के लक्षण महसूस हों तो तुरंत निकट के स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें और जांच कराएं। उन्होंने कहा कि टीबी का इलाज बिना चिकित्सक की सलाह पर बंद न करें।

500 रुपये प्रतिमाह सीधे बैंक खाते में

टीबी खाँसने, थूकने से फैलती है अत: मास्क लगाएं , खाँसते समय मुंह पर कपड़ा अवश्य रखें , खुले में इधर उधर न थूकें । टीबी का पूरा इलाज राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के तहत नि:शुल्क किया जाता है तथा रोगी को इलाज के दौरान पोषण के लिए 500 रुपये प्रतिमाह सीधे बैंक खाते में दिए जाते हैं ।

9 से 22 मार्च तक चलेगा टीबी खोजो सघन अभियान
जिला समन्वयक दिलशाद हुसैन ने बताया राज्य स्तर पर ‘टीबी हारेगा – देश जीतेगा’ अभियान के तहत लखनऊ में नौ से 22 मार्च तक सघन क्षय रोगी खोज अभियान चलाया जाएगा। इस अवसर पर मौलाना मिर्जा वाहिद हुसैन व मौलाना जमाल काजिम, फादर अभिषेक सहाय और गुरु ज्ञाना लोका, राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के पब्लिक प्राइवेट मैनेजर समन्वयक रामजी वर्मा, लोकेश वर्मा, सौमित्र उपस्थित रहे ।

Related Articles

Back to top button