उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजराजनीति

जानिए क्यों ? इस बार जरूरी है आपका मतदान …प्रलोभन देकर चुनाव जीतने वाले नेता तो …

एडीआर यूपी इलेक्शन वाच ने मतदाताओं को किया जागरूक, नौजवानों ने निकाली रैली
लखनऊ। मतदान करना प्रत्येक वयस्क नागरिक का अधिकार है, जिसे वह स्वैच्छा से व अपने विवेक का प्रयोग कर, मतपसंद प्रत्याशी को अपना गुप्त मत देता है। ताकि वह प्रत्याशी उसका प्रतिनिधित्व करें। बाजवूद, वर्तमान में भी लोग प्रलोभन में आकर मताधिकार का प्रयोग दूसरों के निर्देशानुसार प्रयोग कर देते हैं। जो बहुत नींदनीय व विचारणीय है। आप सभी को अपने अमूल्य मताधिकार का प्रयोग सोचसमझ कर करना चाहिये ताकि उचित प्रत्याशी ही आपका नेतृत्व करें। यह बात शुक्रवार को एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म (एडीआर) यूपी इलेक्शन वॉच के राज्य संयोजक संतोष श्रीवास्तव ने, बिजली पासी कॉलेज परिसर में आयोजित चुनाव सुधार और युवा संवाद कार्यक्रम में संबोधित करते हुए कही।

चुनाव में मताधिकार प्रयोग जरूरी है

यूपी इलेक्शन वाच व इग्नू के सयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम में राज्य संयोजक संतोष श्रीवास्तव ने कहा कि चुनाव के समय प्रत्याशी तरह-तरह का प्रलोभन देकर आपका बहुमूल्य वोट लेने की कोशिश करेंगे लेकिन आपको अपने विवेक का प्रयोग करते हुए अच्छे और सच्चे प्रत्याशी का चयन करना है। प्रलोभन से चुनाव जीतने वाले नेता बाद में क्षेत्र में कोई विकास कार्य नहीं करते है और यह भी देखने में आया है कि वह अपने क्षेत्र में भी नहीं दिखाई देते है जिससे मतदाता खुद को ठगा महसूस करते है तो अभी वक़्त है मतदाताओं के जागरूक होने का क्योंकि जब मतदाता जागरूक रहेगा तो अपने नेता का चुनाव वह बिना भय और लालच के करेगा।

बड़े-बड़े वादे किये जाते है लेकिन …

पूर्व जिला जज शक्तिकांत ने कहा कि जब पार्टियाँ घोषणा पत्र जारी करती है तो उसमे बड़े-बड़े वादे किये जाते है लेकिन अगर हम पाच साल बाद उनके घोषणा पत्र की समीक्षा करें तो पता चलता है कि चुनाव के दौरान जो वादे किये गए थे उसका कुछ प्रतिशत कार्य ही जमीन पर दिखाई देता है । मतदाता जागरूकता रैली में युवाओं ने बढ़-चढ़ कर अपनी भागीदारी दर्ज कराई। इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ मनोरमा सिंह, उप क्षेत्रीय निदेशक कीर्ति विक्रम सिंह, स्वीप की सहायक नोडल अधिकारी मधुमिता आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button