उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजराजनीति

UP: प्रियंका गाँधी ने की सात बड़ी घोषणाएं, प्रतिज्ञा यात्रा को दिखाई हरी झंडी, बोलीं- ‘हम वचन निभाएंगे’

कांग्रेस प्रदेश भर में आज से प्रतिज्ञा यात्रा निकाल रही है. प्रियंका गांधी वाड्रा ने बाराबंकी से प्रतिज्ञा यात्रा को हरी झंडी दिखाते हुए पार्टी की सात प्रतिज्ञाओं की घोषणा की है. इस मौके पर उन्होंने ‘हम वचन निभाएँगे’का नारा लांच किया है.

20 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी

इस दौरान प्रियंका गाँधी ने कहा कि यूपी में कांग्रेस की सरकार आने पर 20 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी. चुनाव में 40 फीसदी टिकट महिला उम्मीदवारों को दिए जाएंगे. लड़कियों को स्मार्ट फोन व स्कूटी दी जाएगी. किसानों का पूरा कर्ज माफ किया जाएगा. गेहूं व धान की खरीद 2500 रुपये प्रति क्विंतल होगी. कोरोना काल का बिजली का बिल माफ किया जाएगा और सभी उपभोक्ताओं का बिल आधा किया जाएगा. कोरोना की मार झेल रहे परिवारों को 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी देंगे.

प्रियंका का फोकस महिला, दलित और मुस्लिम वोटरों पर

कांग्रेस की प्रतिज्ञा यात्रा के लिए बस का इस्तेमाल किया जा रहा है. ये यात्रा एक नवंबर तक होगी, जो कुल 12 हजार किमी की दूरी तय करेगी. इस दौरान लोगों को कांग्रेस की सात प्रतिज्ञाएं बताई जाएंगी. बतादें कि यूपी में चुनावी एजेंडा सेट करने में जुटी प्रियंका गांधी का फोकस महिला, दलित और मुस्लिम वोटरों पर है. प्रियंका इससे पहले यूपी में 40% सीट महिलाओं को और 12वीं पास लड़कियों को स्मार्ट फोन और ग्रेजुएट पास को स्कूटी देने का ऐलान कर चुकी हैं.

आराधना मिश्रा ने बताया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पीएल पुनिया और उत्तर प्रदेश में कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि कांग्रेस की तीन प्रतिज्ञा यात्रा 23 अक्टूबर से एक नवंबर तक प्रदेश में निकलेगी. कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने बताया कि पहली प्रतिज्ञा यात्रा वाराणसी से शुरू होगी जो रायबरेली में जाकर समाप्त होगी. दूसरी यात्रा बाराबंकी से शुरू होकर बुंदेलखंड के झांसी में जाकर समाप्त होगी. वहीं तीसरी यात्रा पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सहारनपुर जिले से शुरू होकर मथुरा में इसका समापन होगा. इन सभी यात्राओं का समापन एक नवंबर को होगा.

कौन होंगे प्रतिज्ञा यात्रा के प्रभारी

पीएल पुनिया ने बताया कि वाराणसी से शुरू होने वाली प्रतिज्ञा यात्रा के प्रभारी प्रमोद तिवारी, नदीम जावेद और राजेश मिश्रा होंगे. बाराबंकी से शुरू होने वाली यात्रा के प्रभारी पीएल पुनिया, नसीमुद्दीन सिद्दीकी और प्रदीप जैन आदित्य होंगे. सहारनपुर से शुरू होने वाली यात्रा के प्रभारी सलमान खुर्शीद और आचार्य प्रमोद कृष्णम होंगे.

ये हैं सात प्रतिज्ञाएं

टिकटों में महिलाओं की 40 प्रतिशत हिस्सेदारी
छात्राओं को स्मार्टफोन और स्कूटी
किसानों का पूरा कर्जा माफ
2500 में गेहूं धान, 400 पाएगा गन्ना किसान
बिजली बिल सबका हाफ, कोरोना काल का बकाया साफ
दूर करेंगे कोरोना की आर्थिक मार, परिवार को देंगे 25 हजार
20 लाख को सरकारी रोजगार

Related Articles

Back to top button