उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजराजनीति

लखीमपुर हिंसा: मृतक किसानों के परिवारों को पंजाब और छत्तीसगढ़ सरकार ने दी 50-50 लाख की आर्थिक मदद

लखीमपुर नरसंहार में मृतक किसानों के परिवारों को आज पंजाब सरकार और छत्तीसगढ़ सरकार ने 50-50 लाख रुपये आर्थिक सहायता प्रदान की है. पीड़ित परिवारों को ये धनराशि छत्तीसगढ़ के मंत्री शिव डहरिया और पंजाब के मंत्री रणदीप सिंह नाभा ने प्रदान की.

दंगल कार्यक्रम के बाद हुई हिंसा

लखीमपुर में आयोजित दंगल कार्यक्रम के बाद प्रदर्शन कर रहे किसानों पर बीजेपी के गृहराज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र ने जीप चढ़ा दी थी. जिसमें 4 किसानों की मौके पर ही मौत हो गई थी जिससे गुस्साए किसानों ने आशीष मिश्र के साथ मौजूद कार्यकर्ताओं को पकड़ लिया और पीट पीट कर मार डाला. आशीष के ड्राइवर की भी मौत हो गई थी. इसी घटना में एक पत्रकार की भी मौत हो गई थी.

उत्तर प्रदेश, पंजाब और छत्तीसगढ़ ने किया था मुआवजे का ऐलान

इसके बाद ये मुद्दा राजनीतिक बन गया और विपक्षियों ने योगी सरकार को कटघरे में खड़ा कर दिया. योगी सरकार ने मृतक किसानों के परिजनों को 45 लाख रुपये का मुआवजा दिया था और परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया था. तो वहीँ कांग्रेस की पंजाब और छत्तीसगढ़ सरकार ने सभी मृतकों के परिजनों को 50-50 लाख रुपये देने का ऐलान किया था.

अबतक इतनों की हुई गिरफ्तारी

बतादें कि इस मामले में मुख्य आरोपी आशीष मिश्र और उसके दोस्त अंकित दास और उसके मैनेजर व सिक्योरिटी गार्ड लतीफ उर्फ काले को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है. इसके बाद पुलिस ने सुमित जायसवाल उर्फ मोदी और उसके साथी नंदन, शिशुपाल और एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया था. घटना स्थल पर थार गाड़ी से निकल कर भागते हुए वीडियो वायरल हुआ था. सुमित उसी थार जीप में सवार था जिसने किसानों को कुचला था. जीप से उतरकर भागते समय उसका वीडियो भी किसी ने बनाया था जो बाद में वायरल हो गया था. वीडियो वायरल होते ही सुमित जायसवाल फरार हो गया था.

Related Articles

Back to top button