उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

PM मोदी ने किया कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन, कहा- अब दुनिया के हर कोने से कुशीनगर आ सकेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के कुशीनगर को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की सौगात दी. साथ ही कुशीनगर मेडिकल कॉलेज का शिलान्यास भी किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि सैकड़ों करोड़ के प्रोजेक्ट कुशीनगर को सौंपते हुए बहुत खुशी हो रही है.

लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी

589 एकड़ में 260 करोड़ की लागत से बने इस हवाई अड्डे के लोकार्पण के साथ उत्तर प्रदेश सर्वाधिक हवाई अड्डा वाला प्रदेश बन गया है. ये उत्तर प्रदेश का तीसरा और सबसे लंबे रनवे वाला एयरपोर्ट भी है. पीएम मोदी ने कहा कि कुशीनगर एयरपोर्ट बनने से किसानों, दुकानदारों, उद्यमियों को लाभ मिलेगा. नए एयरपोर्ट से गांव से लेकर शहर तक पूरे क्षेत्र की तस्वीर बदलने वाली है. कुशीनगर-महाराजगंज रोड के चौड़ीकरण से लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी. इस एयरपोर्ट के बन जाने से अब दुनिया के हर कोने से कुशीनगर आना आसान होगा.

भगवान बुद्ध हर जगह हैं

भगवान बुद्ध का बोद्धित्व- सेंस ऑफ अल्टीमेट रिस्पॉन्सिबिलिटी है. यानी जो कुछ हो रहा है, उसमें अगर हम अपना सकारात्मक पक्ष रखेंगे, तो हमारे अंदर जिम्मेदारी का भाव आएगा. भगवान बुद्ध हर जगह हैं. भगवान बुद्ध दिशाओं और सीमाओं से परे रहे हैं. भगवान बुद्ध का समर्पण हम सबके लिए प्रेरणा है. जहां-जहां भगवान बुद्ध के विचार को आत्मसात किया गया है, वहां कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी रास्ते बने हैं.

मेडिकल कालेज में लोगों का इलाज होगा

प्रधानमंत्री ने यहां 180.6 करोड़ रुपये की लागत से 12 परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया और 281 करोड़ रुपये से बनने वाले मेडिकल कालेज का शिलान्यास किया. उन्होंने लोगों को बधाई देते हुए कहा कि आप सभी का आज बहुत बड़ा सपना पूरा हो गया है. यहां से हवाई जहाज उड़ेगा और मेडिकल कालेज में लोगों का इलाज होगा. बिहार के सीमावर्ती इलाकों को भी इसका लाभ मिलेगा. यहां से अनेक युवा डॉक्टर बनने का अपना सपना पूरा कर पाएंगे.

बुद्ध भारत के संविधान की प्रेरणा हैं

पीएम मोदी ने कहा दिवाली और छठ पूजा बहुत दूर नहीं है. ये उत्सव और उत्साह का समय है. आज महर्षि वाल्मीकि जी की जयंती भी है, इस पावन अवसर पर कनेक्टिविटी के, स्वास्थ्य के और रोजगार के सैकड़ों करोड़ के नए प्रोजेक्ट कुशीनगर को सौंपते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है. बुद्ध आज भी भारत के संविधान की प्रेरणा हैं, बुद्ध का धम्म-चक्र भारत के तिरंगे पर विराजमान होकर हमें गति दे रहा है.

‘धर्म चक्र प्रवर्तनाय’

आज भी भारत की संसद में कोई जाता है तो इस मंत्र पर नजर जरूर पड़ती है- ‘धर्म चक्र प्रवर्तनाय’. भगवान बुद्ध ने कहा था- “अप्प दीपो भव” यानी, अपने दीपक स्वयं बनो. जब व्यक्ति स्वयं प्रकाशित होता है तभी वह संसार को भी प्रकाश देता है. यही भारत के लिए आत्मनिर्भर बनने की प्रेरणा है. कार्यक्रम के दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने पीएम नरेंद्र मोदी को गौतम बुद्ध की मूर्तियां गिफ्ट कीं. वहीं पीएम मोदी ने कुशीनगर में श्रीलंका के मंत्री नमल राजपक्षे से मुलाकात की और उन्हें भगवद गीता भेंट की.

Related Articles

Back to top button