उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

UP में नहीं थम रहा डेंगू का कहर, मरीजों की संख्या 13 हजार के पार

उत्तर प्रदेश में डेंगू का प्रकोप जारी है. शनिवार शाम को डेंगू के 280 नए मरीज मिले हैं. इनमें से लखनऊ के 32 मरीज हैं. वहीं प्रदेश भर में अब तक मरीजों की संख्या 13 हजार के पार हो गई है.

डेंगू वार्ड में बेड फुल

बलरामपुर, सिविल व लोक बंधु समेत दूसरे अस्पतालों में 100 से ज्यादा मरीज भर्ती हैं. कईयों में तो डेंगू वार्ड में बेड फुल हो गए हैं. चिकित्सा अधीक्षक डा. अजय शंकर त्रिपाठी ने बताया कि अब कोरोना वार्ड में डेंगू मरीजों को भर्ती किया जा रहा है. राज्य में मच्छरजनित और बैक्टीरियल बीमारियों में तेजी आ रही हैं. अस्पतालों में बुखार-जुकाम के मरीजों की भरमार है.

लखनऊ स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क

राजधानी लखनऊ में भी डेंगू अब बेकाबू होता जा रहा है. घनी बस्ती के इलाकों में ये ज्यादा भयावह है. फैजुल्लागंज में बीमारी थम नहीं रही है. यहां कई मरीज़ों की हालत गंभीर होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क है. नगर निगम, मलेरिया इकाई एवं जिला मलेरिया अधिकारी की टीम द्वारा खरगापुर, इन्दिरानगर, राजाजीपुरम, फैजुल्लागंज, के आस-पास क्षेत्रों का भ्रमण कर लोगों को जागरूक किया गया है.

27 घरों में लार्वा मिलने पर नोटिस जारी

शनिवार को भी स्वास्थ्य महकमें ने स्थलीय निरक्षण करने का दावा किया और 2798 घरों के निरक्षण के बाद 27 घरों में लार्वा मिलने पर नोटिस जारी की गई है. वहीं मथुरा जिले में हास्पिटलों में बेड फूल हैं. लैब पर लोगों को जंबो पैक के लिए पांच से छह घंटे की वेटिग चल रही है. जिले में कुल डेंगू मरीजों की संख्या 783 हो गई है.

बतादें कि एक मरीज को स्वस्थ होने में कम से काम चार से छह दिन लग रहे हैं. और डेंगू मरीज नियमित रूप से मिल रहे हैं. सबसे ज्यादा परेशानी तो ब्लड बैंक संचालकों के सामने आ रही है. क्योंकि वहां पर एक-एक जंबो पैक के लिए पांच से छह घंटे तक लोगों को इंतजार करना पड़ रहा है.

Related Articles

Back to top button