टॉप न्यूजदेश

केरल में भारी बारिश ने मचाई तबाही, बाढ़ और लैंडस्लाइड में अबतक 11 लोगों की मौत

केरल में भारी बारिश के चलते बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. लगातार हो रही बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है. ऐसे में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

अब तक 11 लोगों की मौत

राज्य में बाढ़ और लैंडस्लाइड की घटनाओं में अब तक 11 लोगों की मौत हो गई है और 15 से ज्यादा लापता हैं. कोट्टायम, इडुक्की और पठानमथिट्टा के पहाड़ी इलाके बाढ़ के ज्यादा प्रभावित हैं. वहीं, मीनाचल और मनीमाला में नदियां उफान पर हैं. बीते दिन एनडीआरएफ की टीम ने कोक्कयार, इडुक्की में बचाव अभियान चलाया है. बारिश के बाद यहां पर भूस्खलन हो गया था. नदियों का जलस्तर बढ़ गया है.

हर संभव मदद करेगी केंद्र सरकार

इस तबाही को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हम भारी बारिश और बाढ़ के मद्देनजर केरल के कुछ हिस्सों में स्थिति की लगातार निगरानी कर रहे हैं. केंद्र सरकार जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए हर संभव मदद करेगी. बचाव कार्यों में मदद के लिए एनडीआरएफ की टीमें पहले ही भेजी जा चुकी हैं. सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना कर रहे हैं.

सीएमओ ने बताया कि पातनमिथिट्टा, कोट्टायम, एनार्कुलम, इडुक्की, त्रिशूर औल अलापुझा जिले में एनडीआरफ की 11 टीमें तैनात कर दी गई हैं. तिरुवनंतपुरम और कोट्टायम में सेना की दो टीमें तैनात करने को कहा गया है।. आपातकालीन की स्थिति में एयरफोर्स को स्टैंडबाय मोड में रहने को कहा गया है.

एमआई-17 और सारंग हेलीकॉप्टर पहले से ही तैयार

इधर भारतीय मौसम विभाग ने एर्नाकुलम जिले में येलो अलर्ट जारी किया है. कोट्टायम में लापता लोगों की तलाश के लिए सेना ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया है. वायुसेना के अनुसार एमआई-17 और सारंग हेलीकॉप्टर पहले से ही स्टैंडबाय मोड में हैं. केरल में मौजूदा मौसम की स्थिति को देखते हुए दक्षिणी वायु कमान के तहत सभी ठिकानों को हाई अलर्ट पर रखा गया है.

Related Articles

Back to top button