उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

योगी सरकार ने बच्चों को वैक्सीन लगाने के लिए बनाया मास्टर प्लान, जानें- UP में बच्चों की संख्या

देश में जनवरी से कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाई जा रही है. सबसे पहले 45 साल के ऊपर के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी फिर 18 के ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगनी शुरू हुई.

वैक्सीन लगाने में उत्तर प्रदेश सबसे आगे

वर्तमान समय में देश के लगभग 80 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है. और अब दो साल से बड़े बच्चों व किशोरों को कोवैक्सीन लगाए जाने की अनुमति मिल गई है. वैक्सीन लगाने में देश में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है. अब दो साल से बड़े बच्चों व किशोरों को भी वैक्सीन लगाने के लिए यूपी में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. यूपी में करीब पौने आठ करोड़ बच्चों व किशोरों को वैक्सीन लगाई जाएगी. दो से 18 साल तक के बच्चों व किशोरों का ब्योरा जुटाया जा रहा है.

11.74 करोड़ टीके यूपी में लगे

अभी गाइडलाइन जारी नहीं हुई है लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि पहले गंभीर रोगों से ग्रस्त बच्चों को टीका लगाया जा सकता है. वैक्सीन लगाने में कोई दिक्कत न हो इसके लिए पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. अभी देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र के कुल 14.74 करोड़ वयस्कों को टीके लगाए जा रहे हैं. देश में अब तक सबसे ज्यादा 11.74 करोड़ टीके यूपी में लगाए गए हैं. बतादें कि 27 सितंबर को एक दिन में सर्वाधिक 38.44 लाख टीके लगाने का कीर्तिमान भी प्रदेश के खाते में है.

वर्ग के हिसाब से जनसंख्या

प्रदेश में 60 वर्ष से अधिक लोगों की संख्या 1.87 करोड़ है. 45 से 60 वर्ष तक के लोगों की संख्या 2.89 करोड़ है. 19 से 44 वर्ष तक के युवाओं की संख्या 9.97 करोड़ है और दो से 18 वर्ष तक के बच्चों व किशोरों की संख्या 7.75 करोड़ है.

Related Articles

Back to top button