उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

मातृशक्ति की आराधना हमारे देश की संस्कृति, इसीलिए कन्या पूजन का विधान है: CM योगी

शारदीय नवरात्र की नवमी तिथि पर गोरखनाथ मंदिर के नवनिर्मित अन्न क्षेत्र में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पूरे विधि-विधान के साथ परंपरागत कन्या पूजन किया.

पांव पखारकर पूजा-अर्चना की

सीएम योगी ने मां भगवती के नौ स्वरूपोें की प्रतीक नौ कन्याओं, एक बटुक भैरव के पांव पखारकर पहले पूजा-अर्चना की, फिर अपने हाथों से भोजन कराकर दक्षिणा के साथ उनकी विदाई की. वहीं मंदिर में पहुंची अन्य कन्याओं को भी उसी श्रद्धाभाव से भोजन कराया गया और विदाई की गई. मुख्यमंत्री से पूजाकर बच्चे प्रसन्न नजर आए.

नवरात्र के नवें दिन कन्या पूजन का विधान

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मातृशक्ति की आराधना हमारे देश की संस्कृति है. इसीलिए नवरात्र के नवें दिन कन्या पूजन का विधान है. इससे पहले बुधवार को उन्होंने जंगल कौड़िया के रसूलपुर चकिया में महंत अवेद्यनाथ राजकीय महाविद्यालय का लोकार्पण व परिसर में स्थापित ब्रह्मलीन महंत अवेद्यनाथ की आदमकद कांस्य प्रतिमा का अनावरण किया था.

44 योजनाओं में नंबर एक है उत्तर प्रदेश

इस दौरान उन्होंने कहा कि जब सोच ईमानदार हो तो काम दमदार होते हैं और दिखाई भी देते हैं. वर्ष 2017 के बाद उत्तर प्रदेश देश की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आया है. कभी कल्याणकारी योजनाओं में काफी पीछे रहने वाला ये प्रदेश आज देश की 44 योजनाओं में नंबर एक है. ये दुनिया के लिए सबसे अच्छा निवेश और सुरक्षा का वातावरण देने वाला राज्य है. ये नया और उभरता उत्तर प्रदेश अब देश की अग्रणी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है.

Related Articles

Back to top button