उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

PM मोदी ने आधुनिक इलेक्ट्रिक बसों को दिखाई हरी झंडी, इन 14 शहरों में चलेंगी, जानें इनकी खासियत-

लखनऊ में आयोजित तीन दिवसीय आजादी के अमृत महोत्सव में आज पीएम मोदी ने प्रदेश के 14 शहरों को आधुनिक इलेक्ट्रिक बसों की सौगात दी है. उन्होंने 75 आधुनिक इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.

दो सीटें विकलांग यात्रियों के लिए

आज से 14 शहरों में 700 बसें चलनी शुरू होंगी. ध्वनि और प्रदूषण मुक्त इन बसों के संचालन के बाद सभी शहरों में यात्रियों को काफी राहत मिलने वाली है. इन बसों में विकलांग यात्रियों के लिए भी अलग से सीट की व्यवस्था की गई है. दो सीटें विकलांग यात्रियों के लिए होंगी. इन बसों का 21 जुलाई से 21 अगस्त तक का लखनऊ के दस अलग-अलग रूट पर ट्रायल भी हो चुका है. उस दौरान बस में यात्रियों के वजन के बराबर सामान रखा गया था.

परिवहन विभाग के संयुक्त निदेशक ने बताया

नगरीय परिवहन विभाग के संयुक्त निदेशक अजीत सिंह ने बसों की जानकारी देते हुए बताया कि बैटरी संचालित ये बसें काफी तेजी से चार्ज होती हैं. 20 से 100 फीसदी तक बैटरी के चार्ज होने में महज 45 मिनट का समय लगता है. चार्ज करने के लिए सभी शहरों में अलग-अलग चार्जिंग स्टेशन भी बने हैं. सभी बसें प्रदूषण मुक्त होंगी.

कहाँ कितनी बसें चलेंगी

इन आधुनिक इलेक्ट्रिक बसों के कीमत की बात करें तो एक बस की कीमत करीब 85 लाख रुपए है. और इसमें केंद्र सरकार की तरफ से 45 लाख रुपए की सब्सिडी मिल रही है. लेकिन ये सब्सिडी सिर्फ 600 बसों पर ही है. गोरखपुर, मथुरा, शाहजहांपुर की कुल 100 बसें प्रदेश सरकार ने खुद के पैसे से खरीदी हैं. आगरा -100, कानपुर -100, लखनऊ -100, मथुरा-वृंदावन -50, बनारस -50, गाजियाबाद -50, मेरठ -50, प्रयागराज -50, अलीगढ़ -25, मुरादाबाद -25, बरेली-25, झांसी -25, शाहजहांपुर-25, गोरखपुर-25 बसें मिलेंगी.

Related Articles

Back to top button