उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

लखनऊ: PM मोदी ने आवास योजना (शहरी) के 75 हजार लाभार्थियों को दी घरों की चाबी, दिया ये होमवर्क-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में हैं. लखनऊ में देश की आजादी के 75वें वर्ष का ‘अमृत महोत्सव’ मनाया जा रहा है. केन्द्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय और प्रदेश नगर विकास विभाग द्वारा आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम की थीम ‘न्यू अरबन इंडिया’ रखी गई है.

75 हजार लाभार्थियों को मिली घर की चाबी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 75 हजार लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाबी का हस्तांतरण किया. इस दौरान उन्होने कहा कि मुझे इस बात की भी खुशी होती है कि देश में पीएम आवास योजना के तहत जो घर दिए जा रहे हैं, उनमें 80 प्रतिशत से ज्यादा घरों पर मालिकाना हक महिलाओं का है या फिर वो जॉइंट ऑनर हैं. इसके बाद पीएम मोदी ने 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का उद्घाटन और आधारशिला रखी.

अखिलेश सरकार पर कसा तंज

अखिलेश सरकार पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि यूपी में 2017 से पहले गरीबों के लिए आवास बनाने के लिए हमें यहां की सरकार से मिन्नतें करनी पड़ती थी पर योगी जी के आने के बाद यूपी में शहरी गरीबों को नौ लाख घर बनाकर दिए गए हैं. इन घरों में बिजली, पानी, गैस और शौचालय की भी सुविधा है. 2014 के बाद से हमारी सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत शहरों में 1 करोड़ 13 लाख से ज्यादा घरों के निर्माण की मंजूरी दी है. इसमें से 50 लाख से ज्यादा घर बनाकर, उन्हें गरीबों को सौंपा भी जा चुका है.

1 लाख करोड़ रुपए गरीबों के खाते में ट्रांसफर किए

2014 से पहले जो सरकार थी उसने देश में शहरी आवास योजनाओं के तहत सिर्फ 13 लाख मकान मंजूर किए थे। इसमें भी 8 लाख मकान बनाए गए थे. पहले मकानों के तय मानक नहीं थे. इतनी छोटी जगह पर निर्माण होता था कि उसमें रहना मुश्किल था. 2014 के बाद घरों की साइज को लेकर स्पष्ट नीति बनाई. 22 स्क्वायर मीटर से कम में घर नहीं बनेगा. सीधे बैंक खाते में पैसा आ रहा है. शहरी योजना के तहत 1 लाख करोड़ रुपए गरीबों के बैंक खाते में ट्रांसफर किए हैं.

झुग्गी-झोपड़ी में जो लोग जिंदगी जीते थे, जिनके पास पक्की छत नहीं थी ऐसे तीन करोड़ परिवारों को अपने इस कार्यकाल में एक ही योजना से लखपति बनने का अवसर मिला है. इस देश में 25 से 30 करोड़ परिवार हैं, उसमें से तीन करोड़ परिवार लखपति बने, ये बहुत बड़ी बात है.

PM मोदी ने दिया होमवर्क

PM मोदी ने कहा कि यूपी आया हूं तो कुछ होमवर्क देने का भी मन करता है. इस बार दिवाली पर अयोध्या में कहते हैं कि 7.5 लाख दीये का कार्यक्रम है. मैं यूपी को कहता हूं कि रोशनी के लिए स्पार्धा में मैदान में आएं. देखें कि अयोध्या में ज्यादा दीये जलते हैं या फिर लाखों लाभार्थी मिलकर 18 लाख दीये जला सकते हैं. इससे भगवान राम को खुशी होगी.

Related Articles

Back to top button