टॉप न्यूजदेश

PM मोदी ने किया 4 नए मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास, बोले- 170 से अधिक नए मेडिकल कॉलेज तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से राजस्थान में 4 नए मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास किया है. इसके अलावा उन्होंने पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्थान, जयपुर का भी उद्घाटन किया है.

4 नए मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास

राजस्थान के बांसवाड़ा, सिरोही, हनुमानगढ़ और दौसा में 4 नए मेडिकल कॉलेजों का शिलान्यास हुआ है. केंद्र सरकार ने मेडिकल कॉलेजों की स्थापना में पिछड़े और वंचित जिलों को प्राथमिकता दी है. कार्यक्रम में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े.

भारत ने लिया आत्मनिर्भरता का संकल्प

कार्यक्रम के दौरान PM मोदी ने कहा कि 100 साल की सबसे बड़ी महामारी ने दुनिया के हेल्थ सेक्टर के सामने अनेक चुनौतियां खड़ी कर दी है. हर देश अपने-अपने तरीके से इस संकट से निपटने में जुटा है, भारत ने भी इस आपदा में आत्मनिर्भरता, अपने सामर्थ्य में बढ़ोतरी का संकल्प लिया है. राजस्थान में चार नए मेडिकल कॉलेज के निर्माण के कार्य का प्रारंभ और जयपुर में इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोकेमिकल्स टेक्नोलॉजी का उद्घाटन इसी दिशा में एक अहम कदम है.

170 से अधिक नए मेडिकल कॉलेज तैयार

चाहे मेडिकल कॉलेज हो या फिर एम्स जैसे सुपर स्पेशियल्टी अस्पताल हों, इनका नेटवर्क देश के कोने-कोने तक तेजी से फैलाना बहुत जरूरी है. आज हम ये कह सकते हैं कि देश छह एम्स से आगे बढ़कर आज 22 से ज्यादा एम्स के सशक्त नेटवर्क की तरफ बढ़ रहा है. इतना ही नहीं इन 6-7 सालों में 170 से अधिक नए मेडिकल कॉलेज तैयार हो चुके हैं और 100 से ज्यादा नए मेडिकल कॉलेज पर काम तेजी से चल रहा है.

PM मोदी ने कहा कि गांव और गरीब परिवारों से आने वाले युवाओं के लिए सिर्फ अंग्रेजी भाषा में मेडिकल और टेक्निकल एजुकेशन की पढ़ाई बाधा रही है. लेकिन अब नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत हिंदी और दूसरी भारतीय भाषाओं में मेडिकल की पढ़ाई का मार्ग बना है.

Related Articles

Back to top button