उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

UP: शराब की दुकानों पर लग रहे CCTV कैमरे, अल्कोहल टैंकरों पर भी डिजिटल लॉकर, ये है बड़ी वजह-

उत्तर प्रदेश में अब सरकारी शराब की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे लगने शुरू हो चुके हैं. ऐसा अवैध बिक्री और चोरी रोकने के लिए किया जा रहा हैं. आबकारी आयुक्त सेंथिल पांडियन ने इस बारे में जानकारी दी है.

क्यों लिया गया ये फैसला

सेंथिल ने बताया कि अल्कोहल और शीरे के टैंकरों से परिवहन के दौरान ड्राइवर द्वारा चोरी किए जाने की शिकायतें मिलती रहती हैं. कुछ ढाबों पर चोरी से अल्कोहल उतारे जाते हैं. इन शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए शराब की दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे और अल्कोहल का परिवहन करने वाले टैंकरों पर डिजिटल लॉक लगाए जा रहे हैं. इससे पहले टैंकरों को सील किया जाता था. जिससे रास्ते में ही अल्कोहल चोरी से उतार लिए जाते थे. इसी चोरी को रोकने के लिए आबकारी विभाग ने सील की प्रक्रिया में बदलाव करते हुए डिजिटल लॉक लगाने का निर्णय लिया है.

नया टोल फ्री नंबर जारी

ये ऐसे लॉक होते हैं, जो अपने निर्धारित स्थल पर ही खोले जा सकते हैं. इसके अलावा रास्ते में कहीं खोले नहीं जा सकते हैं. अगर ऐसा किया गया तो तुरंत पकड़ लिए जायेंगे. सरकारी शराब की 27500 दुकानों में से 18000 दुकानों पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जा चुके हैं जिससे कि अवैध बिक्री को भी रोका जा सके. शराब से संबंधित शिकायतों के निस्तारण के लिए नया टोल फ्री नंबर 14405 जारी किया गया है. बतादें कि इसके लिए पहले से नंबर 18001805331 चल रहा है. इसके साथ ही व्हाट्सएप नंबर 9454466019 पर भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.

बीयर का उत्पादन बढ़ाने की तैयारी

इससे पहले आबकारी विभाग की समीक्षा बैठक में अपर मुख्य सचिव संजय आर.भूसरेड्डी ने सभी जिला आबकारी अधिकारियों को निर्देश दिये थे कि अब तक नोएडा, गाजियाबाद, बरेली, लखनऊ, आगरा में कुल 11 माइक्रोबिवरीज लगाई जा सकी हैं और प्रीमियल रिटेल वेंड शाप भी अभी संख्या में कम ही खुल पाये हैं. बड़े शहरों मे माइक्रोब्रिवरी और प्रीमियम रिटेल वेंड शाप खुलने की पर्याप्त सम्भावना हैं. सभी जिला आबकारी अधिकारी अपने जिलों में इच्छुक लोगों से संपर्क कर अधिक से अधिक माइक्रोबिवरी और प्रीमियम रिटेल वेंड शाप खोले जाने के लिए प्रयास करे.

Related Articles

Back to top button