उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजराजनीति

UP में हुई ‘मोदी वैन’ की शुरुआत, गृह मंत्री अमित शाह ने दिखाई हरी झंडी, ये हैं इसकी खूबियां

pm gatishakti national master plan launch
प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी

पीएम मोदी के सरकार में 20 साल पूरे होने के मौके पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने उत्तर प्रदेश में ‘सेवा ही संगठन’ कार्यक्रम के तहत ‘मोदी वैन’ को हरी झंडी दिखाकर इसकी शुरुआत की है.

राष्ट्रीय सचिव विनोद सोनकर ने बताया

मोदी वैन का शुभारंभ सेवा की संगठन कार्यक्रम के तहत किया जा रहा है. इस विशेष वैन को कौशांबी विकास परिषद से संचालित किया जाएगा. इसे बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव विनोद सोनकर चला रहे हैं. इस दौरान सोनकर ने कहा, ‘उत्तर प्रदेश के कौशांबी जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में पांच मोदी वैन का संचालन किया जाएगा. वैन के लिए एक नियंत्रण कार्यालय है. इसे इन नियंत्रण कार्यालयों से संचालित किया जाएगा.

मोदी वैन में मोदी की कार्य के अलावा खून की जांचे भी होंगी

वैन में 32 इंच का टेलीविजन और एक हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा लगाई गई है जिसके द्वारा पीएम मोदी के मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ का प्रसारण किया जाएगा. इसके अलावा जनसभाओं और नेताओं के भाषणों का भी प्रसारण किया जाएगा. एक ख़ास बात ये भी है कि वैन में एक ऐसी मशीन लगी है जो एक बार में 39 रक्त नमूनों की जांच कर सकती है. वैन एक साप्ताहिक मेडिकल बुलेटिन भी जारी करेगी.

शपथ दिलाएगी मोदी वैन

ये मोदी वैन गांव के लोगों को स्वच्छता और प्लास्टिक मुक्त करने की शपथ दिलाएगी. इसके जरिये गांव के जल संरक्षण और नदी तालाब की सफाई के लिए भी लोगों को जागरुक किया जाएगा. मोदी वैन दूरदराज के गांवों में कोरोना वायरस बीमारी के खिलाफ टीकाकरण को बढ़ावा देने में भी मदद करेगी.

सरकार में 20 साल पूरे

बताते चलें कि 7 अक्टूबर 2001 को पीएम मोदी पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे और उसके बाद दो बार फिर से सीएम चुने गए थे. सितंबर 2013 में पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी के PM उम्मीदवार के रूप में नियुक्त किया गया था. उनके नेतृत्व में, बीजेपी ने 282 सीटें जीतीं, 2019 में बीजेपी की संख्या बढ़कर 303 हो गई है. अब पीएम मोदी के सरकार में रहते 20 साल पूरे हो गए हैं इसी मौके पर बीजेपी ने इस मिशन की शुरूआत की है.

Related Articles

Back to top button