Uncategorized

भीषण ठंड से 36 बच्‍चों की मौत

पाक‍िस्‍तान में ठंड से बच्‍चों की मौत के बाद स्‍कूलों में बंद की ‘मॉर्न‍िंग असेंबली

ठंड के कारण पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में निमोनिया से कम से कम 36 बच्चों की मौत हो गई है. ठंड के बढ़ते प्रकोप के चलते प्रशासन ने स्कूलों में सुबह होने वाली प्रार्थना सभाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है. एक आधिकारिक बयान में गुरुवार (11 जनवरी) को यह जानकारी दी गई. प्रार्थना सभाओं पर 31 जनवरी तक प्रतिबंध लगाने का यह निर्णय प्रांत में 36 बच्चों की मौत के अलावा स्कूली बच्चों में निमोनिया के मामलों की संख्या में वृद्धि के मद्देनजर लिया गया है. पंजाब सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ”पंजाब में भीषण सर्दी के कारण निमोनिया से कम से कम 36 बच्चों की मौत हो गई. इस कारण सरकार को 31 जनवरी तक स्कूलों में सुबह की प्रार्थना सभा कराने पर मजबूरी में प्रतिबंध लगाना पड़ा ।

पिछले साल निमोनिया से पंजाब में हुईं थी 990 बच्चों की मौत

नर्सरी और प्ले स्कूल के बच्चों के लिए 19 जनवरी तक अवकाश की घोषणा की गई है. इसमें कहा गया है, ”पिछले साल पंजाब में निमोनिया से 990 बच्चों की मौत हुई थी.” पंजाब प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री मोहसिन नकवी ने बच्चों को निमोनिया से बचाने के लिए निवारक उपाय अपनाने के संबंध में वरिष्ठ चिकित्सकों के साथ विस्तृत चर्चा की.

न‍िमोन‍िया के मामलों की रोकथाम को एडवाइजरी जारी

कड़ाके की पड़ती ठंड के मद्देनजर बढ़ रहे निमोनिया के मामलों पर रोकथाम के ल‍िए बच्चों को मास्क पहनने के लिए भी कहा जा रहा है. साथ ही उनको हाथ धोकर खाने और गर्म कपड़े पहनने के लिए भी सलाह दी गई है. सर्दी के मौसम में बच्चों को ठंड से बचाने के लिए स्‍थानीय प्रशासन की ओर से समय-समय पर गाइडलाइन भी जारी की जा रही है.

Related Articles

Back to top button