Uncategorized

सकती थी बडी दुर्घटना… ड्राइवर की सूझ बूझ से टला हादसा…

लापरवाही, हादसा या साजिश: डीरेल होने से बची शिव गंगा एक्सप्रेस…. रेलवे ट्रेक पर रख दिया था दो फुट पटरी का टुकड़ा

बेपटरी होती तो हो ...

UP : बुलंदशहर मे नई दिल्ली से बनारस जा रही शिव गंगा एक्सप्रेस रात के समय पटरी से उतरने से बच गई। जंक्शन स्टेशन से पूर्व पटरी पर किसी ने पटरी को दो फिट का टुकड़ा रख दिया। ट्रेन चालक के टुकड़ा देख लेने पर गति मंदी कर निकाला गया। ऐसे में पटरी का टुकड़ा टकराने से इंजन व तीन बोगियों के प्रेशर का पाइप फट गया। जिसे सही कर करीब एक घंटे बाद बनारस को रवाना किया गया।

रात करीब 09:40 बजे ट्रेन जंक्शन क्षेत्र से गुजर रही थी। स्टेशन से पूर्व कुछ दूरी पर ट्रेन रेलवे ट्रैक की पटरी रखी हुई है। इनमें दो से तीन फुट पटरी का टुकड़ा किसी ने रेलवे ट्रैक पटरी पर रखकर छोड़ दिया। जिसे चालक ने देख लिया। चालक ने 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही ट्रेन की गति मंदी कर दी और इंजन के आगे लगे सेफ्टी गार्ड से पटरी के टुकड़े को पटरी से हटा दिया।
पटरी से टुकड़ा हटने के बाद वह इंजन और तीन बोगियों के प्रेशर पाइप से टकरा गया। चालक ने ट्रेन को जंक्शन पर ले जाकर रोका और स्टेशन अधीक्षक को घटना की जानकारी दी। इसके बाद बचाव कार्य में रेलकर्मी जुट गए। साथ ही पटरी पर रखे टुकड़ें को वहां से हटाया। टुकड़ा किस ने रखा या कहा से आया, इसकी अभी तक जानकारी नहीं लग सकी। वहीं, लीकेज हुए प्रेशर पाइप को करीब एक घंटे में सही करने के बाद बनारस के लिए रवाना कर दिया। बृहस्पतिवार सुबह रेलवे अफसर अपने साथ पुलिस बल को लेकर घटनास्थल की जांच करने पहुंचे। 

अगर नहीं देखता चालक तो पलट सकती थी ट्रेन ..

शिव गंगा एक्सप्रेस करीब 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी। अगर वह पटरी के टुकड़े से टकरा जाती तो बोगियों पटरी से उतर जाती। ऐसे में कई लोगों की जान भी जा सकती थी। यात्रियों ने ट्रेन चालक की सूझबूझ को लेकर तारीफ की। कहा कि यदि वह समय से पटरी के टुकड़े को देखकर ट्रेन की रफ्तार मंद नहीं करते तो हादसा हो सकता था।

Related Articles

Back to top button