Uncategorized

अमरनाथ यात्रा 2023 का रजिस्ट्रेशन आज से

अमरनाथ यात्रा 2023 : जम्मू-कश्मीर समेत देश भर में अग्रिम पंजीकरण आज से शुरू, 164 डॉक्टर नामित

इस बार एक जुलाई से शुरू हो रही श्री अमरनाथ यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर की 20 बैंक शाखाओं में आज से ऑफलाइन अग्रिम यात्री पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जा रही है। वहीं, देशभर में ऐसी 542 बैंक शाखाओं में यह प्रक्रिया शुरू होगी। इस साल पहली बार 62 दिन की अमरनाथ यात्रा के दौरान पवित्र गुफा में सुबह और शाम के समय होने वाली आरती का सीधा प्रसारण किया जाएगा। प्रदेश में सबसे अधिक जम्मू जिला में छह बैंक शाखाएं चिन्हित की गई हैं। इसके अलावा डोडा में 2, कठुआ में 2, राजोरी, पुंछ, रामबन में 1-1, रियासी में 2, श्रीनगर, उधमपुर में 1-1, सांबा में 2 और रामबन में 1 बैंक शाखा में यात्री पंजीकरण होगा। यात्री पंजीकरण के लिए अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (सीएचसी) बनाने के लिए जम्मू-कश्मीर के विभिन्न अस्पतालों में 164 चिकित्सक नामित किए गए हैं। इसमें जम्मू और कश्मीर संभाग में 82-82 डॉक्टर हैं। 17 अप्रैल से देशभर में ऑफलाइन और ऑनलाइन अग्रिम यात्री पंजीकरण प्रक्रिया शुरू की जा रही है। श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक डोडा मुख्य में जेएंडके बैंक, अखनूर (जम्मू) में पीएनबी, रिहाड़ी चौक 69 बीसी रोड रिहायी जम्मू में पीएनबी बैंक, बख्शीनगर जम्मू में जेएंडके बैंक, गांधीनगर जम्मू में जेएंडके बैंक, टूरिस्ट रिसेप्शन सेंटर रेजीडेंसी रोड (जम्मू) में जेएंडके बैंक, कालेज रोड कठुआ में पीएनबी, बिलावर (कठुआ) में जेएंडके बैंक को नामित किया गया है। पुंछ में जेएंडके बैंक, रामबन में जेएंडके बैंक, राजोरी मुख्य में जेएंडके बैंक, होटल अंबिका कटड़ा जम्मू में पीएनबी बैंक, मुख्य बाजार रियासी में पीएनबी बैंक, वार्ड 2 नेशनल हाईवे सांबा में पहिमाचल के युवक को अगवा करके लाया पंजाब कार समेत नहर में फेंका युवक की मौत हो गई आरोपी को काबू कर लिया गया है

वहां रहने वाले 17 वर्षीय युवक जतिन कुमार पुत्र हेमराज को दबोटा (हिमाचल प्रदेश) में रहने वाले सुखपाल सिंह पुत्र महेंद्र सिंह ने अपने एक बिचौलिया दोस्त गुरनाम के माध्यम से अपनी कार में बिठा लिया। इसके बाद कार को पंजाब बुंगा साहिब की तरफ ले आया। जतिन के परिजनों को जब इसके बारे में पता चला तो उन्होंने दबोटा (हिमाचल प्रदेश) पुलिस के पास इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए शिकायत दर्ज करवाई। पुलिस ने जतिन का फोन ट्रेस करना शुरू कर दिया।
फोन की लोकेशन बुंगा साहिब भाखड़ा नहर की पटरी के पास की आई। परिजनों के साथ मिलकर पुलिस ने उसकी घेराबंदी कर दी इस दौरान आरोपी सुखपाल सिंह ने आई 20 कार को स्टार्ट करके नहर में फेंक दिया जिसमें जतिन भी सवार था। हालांकि घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने बताया कि जतिन खिड़की से बाहर निकल आया था लेकिन आरोपी सुखपाल ने उसकी टांग को पकड़ रखा जिससे वह छूट कर बाद में डूब गया जबकि सुखपाल बच कर बाहर निकल गया। घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने सुखपाल को कीरतपुर साहिब पुलिस के हवाले कर दिया। जिसके बाद उसे हिमाचल प्रदेश पुलिस को सौंप दिया गया। 
इंस्पेक्टर कुलदीप शर्मा थाना नालागढ़ ने बताया कि जैसे ही उन्हें शिकायत मिली उन्होंने तुरंत कार्रवाई करते हुए इस मामले को ट्रेस करना शुरू कर दिया था। इस मामले में सुखपाल सिंह को गिरफ्तार करके उसके विरुद्ध धारा 363 के अधीन मामला दर्ज कर लिया है और आरोपी की क्या मंशा थी इस बात की गहराई से जांच की जा रही है।

Related Articles

Back to top button