Uncategorized

प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में बढ़ेंगे 26346 बेड


जिला अस्पताल, सीएचसी व पीएचसी में बेड बढ़ाने की प्रक्रिया हुई तेज
राज्य ब्यूरो, लखनऊ। सरकारी अस्पतालों में बिस्तरों की किल्लत नहीं होगी। बिस्तर के अभाव में मरीजों को दूसरे अस्पताल में भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए जिला अस्पताल,सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 26346 बड़े बढ़ाये जायेंगे। बेड बढ़ाने के लिए अस्पतालों में बिल्डिंग का विस्तार किया जा रहा है।

 राज्य के 41 जिला अस्पतालों में 1492 बेड बढ़ाये जायेंगे। प्रदेश की 586 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी)में 11720 बेड बढ़ाये जायेंगे। इन 30 बेडेड कई सीएचसी में 50 बेड की नई मेटरनिटी विंग निर्माणाधीन हैं। राज्य के 2184 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों(पीएचसी) में 13134 बेड बढ़ाए जायेंगे। चार बेडेड पीएचसी में छह बेड और बढ़ाए जाएंगे। कुल 10 बेड पीएचसी में होंगे।


उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने बेड बढ़ाए जाने के लिए प्रक्रिया जल्द पूरी करने के निर्देश दिए हैं। निर्देशों में उन्होंने कहा,ग्रामीण क्षेत्र के अस्पतालों में गंभीर रोगियों को भर्ती करने में आनाकानी न करें। रोगियों को निशुल्क दवाएं और जाँच की सुविधा उपलब्ध करायें। डॉक्टर समय पर अस्पताल पहुँचे। नियमित ओपीडी में बैठें। और समय-समय पर राउंड लें।

Related Articles

Back to top button