उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजराजनीति

सपा और रालोद में सहमति बनी, एक-एक सीट पर लडेंÞगे उपचुनाव


लखनऊ । उत्तर प्रदेश में उप-चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) के बीच सीटों को लेकर सहमति बन गई है। वैसे तो दोनों ही दल गठबंधन में हैं लेकिन उपचुनाव में दोनों किस सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेंगे, इसको लेकर पेंच फंस गया था। ऐसे में समाजवादी पार्टी ने अपने कुनबे को मजबूत रखने की कोशिश में रालोद को भी एक सीट पर चुनाव लड़ने मौका दिया है।
सपा के मुताबिक उत्तर प्रदेश उपचुनाव में अपने सहयोगी रालोद के साथ मिलकर वह मैदान में उतरेगी। एक लोकसभा और एक विधानसभा सीट पर समाजवादी पार्टी अपने उम्मीदवार उतारेगी। वहीं, दूसरी विधानसभा सीट पर रालोद के उम्मीदवार मैदान में होंगे। दरअसल, मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद से मैनपुरी लोकसभा सीट खाली हुई थी। मैनपुरी लोकसभा सीट पर उपचुनाव होंगे जिसमें समाजवादी पार्टी अपने उम्मीदवार उतारेगी। इसके अलावा रामपुर विधानसभा सीट भी आजम खान को दोषी ठहराए जाने के बाद खाली हुई थी। इस सीट पर भी उपचुनाव होने हैं। यहां पर समाजवादी पार्टी अपना उम्मीदवार उतारेगी।

खत्म हुआ गतिरोध

वहीं, पश्चिम उत्तर प्रदेश की खतौली विधानसभा सीट से भाजपा विधायक को सजा सुनाए गया था जिसके बाद से उनके सदस्यता रद्द हो गई। इस सीट पर राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) अपना उम्मीदवार उतारने जा रही है।
उत्तर प्रदेश में मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर तथा खतौली विधानसभा उपचुनाव के लिए 5 दिसंबर को मतदान किया जाएगा। इस चुनाव केलिए 10 नवंबर से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तिथि 17 नवंबर है। रामपुर और मैनपुरी उपचुनाव पर लोगों की नजरें लगी हुई हैं।

Related Articles

Back to top button