Uncategorized

चिकित्सा सेवाएं गांवों तक स्वास्थ्य जागरूकता का प्रसार करना है : आनन्दी बेन


लोहिया संस्थान का दूसरा स्थापना दिवस समारोह संपन्न
लखनऊ । राज्यपाल एवं कुलाध्यक्ष आनंदीबेन पटेल ने कहा कि बहुत सी गम्भीर बीमारियों को यदि प्रारम्भ में ही जान लिया जाए तो उसकी चिकित्सा प्राप्त कर व्यक्ति ठीक हो सकता है। गाँववासी जानकारी के आभाव में बीमारी के प्रारम्भिक सामान्य लक्षणों को अनदेखा कर देते हैं। उन्हें समय पर जानकारी देकर जागरूक किया जा सकता है। इसके लिए हमें गाँवों तक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता का प्रसार करना है, निजी स्वयं सेवी संस्थाओं, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को जोड़कर गाँव के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचा जा सकता है।

राज्यपाल आनन्दी बेन, इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान के सभागार में डॉ. राममनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के द्वितीय स्थापना दिवस समारोह में मेधावी चिकित्सकों को पुरुस्कृत कर संबोधित कर रही थी। इस अवसर पर उन्होंने, प्रथम बैच के मेधावी छात्र-छात्राओं को मेडल एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किए। साथ ही विशेष योगदान देने वाले फैकल्टी हेड को भी सम्मानित किया। समारोह में उन्होंने आरएमएल लोहिया संस्थान के प्रयास से सर्वाइकल कैंसर से बचाव का वैक्सीनेशन पूर्ण कर चुकी स्कूली छात्राओं को पुस्तक भेंटकर उत्साहवर्द्धन किया।

संस्थान में प्रत्येक चिकित्सक गरीब जनता का भगवान है : बृजेश पाठक

उपमुख्यमंत्री तथा चिकित्सा एवं स्वास्थय मंत्री बृजेश पाठक ने चिकित्सकों को गरीब जनता की समर्पण भाव के साथ चिकित्सा करने की अपील की। उन्होंने कहा कि हम इस संस्थान में प्रत्येक चिकित्सक गरीब जनता का भगवान है। हम सबका उद्देश्य जनता को निस्वार्थ भाव से सेवा देना होना चाहिए। समारोह में लोहिया संस्थान की निदेशक डॉ. सोनिया नित्यानंद ने संस्थान की प्रगति रिर्पोट प्रस्तुत करते हुए, 800 बेडेड नये अस्पताल के प्रस्ताव की चर्चा की। उन्होंने संस्थान में बढ़ती चिकित्सकीय सुविधाओं का आकड़ा प्रस्तुत करते हुये कहा, यह प्रगति थमी नही हैं, अगले आकडेÞं गवाह होंगे हमारे निरंतर प्रयासों के। उन्होंने संस्थान द्वारा सर्वाइकल कैंसर से बचाव हेतु बालिकाओं के टीकाकरण अभियान की पहल का विशेष उल्लेख किया। समारोह में प्रमुख सचिव राज्यपाल कल्पना अवस्थी, चिकित्सा एवं शिक्षा आलोक कुमार सहित संस्थान के समस्त चिकित्सा अधिकारी तथा चिकित्सा विद्यार्थी उपस्थित थे। संस्थान की डीन प्रो. नुजहत हुसैन ने कार्यक्रम में सभी का आभार व्यक्त किया।

नौजवानों को पैरामेडिकल में शत-प्रतिशत रोजगार मिलता है : डॉ.देवी शेट्टी

समारोह में मुख्य अतिथि, नारायण गु्रप आॅफ हास्पिटल के अध्यक्ष पद्मभूषण डॉ. देवी प्रसाद शेट्टी ने विश्व स्तर पर सर्जरी सुविधाओं की वृद्धि करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा आवश्यक सर्जरी के अभाव में बड़ी संख्या में मरीजों की मृत्यु होती है। उन्होंने देश में मातृ-मृत्यु कारणों अन्य प्रदेशों में मातृ-मृत्यु का प्रतिशत और बड़ी जनसंख्या वाले उप्र में नियंत्रित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा देश के नौजवानों को पैरा मेडिकल शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। ये विश्व की सबसे बड़ी आवश्यकता है और नौजवानों के लिए शत-प्रतिशत रोजगार का माध्यम है। उन्होंने स्कूली बच्चों के माध्यम से गांवों तक प्रत्येक व्यक्ति का ब्लड-प्रेशर चेक कराकर रजिस्टर बनाने का सुझाव भी दिया।

Related Articles

Back to top button