Uncategorizedउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजलाइफस्टाइलशिक्षास्वास्थ्य

बाराबंकी जिला चिकित्सालय में सर्जन ने निकाल दी गुर्दे की पथरी


लखनऊ। आमतौर पर गुर्दे की पथरी का इलाज सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों में किया जाता है। मगर कुशल प्रशासन के नेतृत्व में बाराबंकी जिला अस्पताल में सर्जन डॉ.एसबी सिंह ने सर्जरी कर एक गुर्दे की पथरी निकाल दिया है और दूसरे गुर्दे से निकालने के लिए एक माह उपरांत सर्जरी करने का आश्वासन दिया है। उच्च संस्थान में सशुल्क होने वाली जटिल सर्जरी की सुविधा सरकारी अस्पताल में निशुल्क मिलने से मरीज व उसके परिवारीजन गदगद हैं।

गरीबी की वजह से इलाज नही करा रहा था

जिला चिकित्सालय पुरुष बाराबंकी के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.ब्रिजेश कुमार ने बताया कि टिकैत नगर निवासी 25 वर्षीय सुशील कुमार के दोनो गुर्दो में बड़ी पथरी थी, कई संस्थानों में उसे महंगी सर्जरी की सलाह दी गई थी। गरीबी की वजह से इलाज नही करा रहा था। अंतत: गंभीर पेट दर्द की शिकायत के साथ ओपीडी में 18 अगस्त को आया था, यहां पर डॉ.एस बी सिंह ने मरीज की स्थिति को समझा और कुछ जांचे कराई और 24 अगस्त को भर्ती किया, 25अगस्त गुरुवार को 2.30 घंटे सर्जरी कर बाएं गुर्दे की 5 गुने 3 सेमी पथरी निकालने में सफलता प्राप्त की। डॉ.ब्रिजेश ने बताया कि दूसरे गुर्दे की सर्जरी 8 सप्ताह बाद प्रस्तावित है।

सर्जरी करने वाली टीम
सर्जन डॉ.एसबी सिंह , एनेस्थेटिक्स डॉ.विरेन्द्र सिंह, डॉ.मुदित एवं स्टाफ नर्स मीरा वर्मा, रीना मिश्रा, नीलम स्वाती एवं अन्य

Related Articles

Back to top button