Uncategorizedउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशमनोरंजनलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

मेदांता लखनऊ में लिवर ट्रांसप्लांट शुरु हो चुका है, दो संकुशल संपन्न : डॉ.सोइन

लखनऊ। राजधानी समेत आसपास जनपदों में लिवर ट्रांसप्लांट कराने के जरूरतमंदों को दूर दराज नही जाना पडेÞगा। क्योंकि शहीदपथ, लखनऊ स्थित मेदांता में लिवर प्रत्यारोपण शुरु हो चुका है। इसकी शुरुआत लिवर ट्रांसप्लांट के वरिष्ठ सर्जन डॉ.ए एस सोइन ने बीते फरवरी माह में दो मरीजों से कर दी है, दोनो मरीज और उनके डोनर स्वस्थ्य हैं अपनी दैनिक दिनचर्या भी शुरु कर चुके हैं। उक्त विस्तृत जानकारी, सोमवार को दोनो मरीजों से मुलाकात कराते हुए, डॉ.सोइन व उनकी पूरी टीम ने दी।

फैटी लिवर के 30 प्रतिशत मरीजों में ट्रांसप्लांट

डॉ.सोइन ने बताया कि नॉन एल्कोहलिक फैटी लिवर के 30 प्रतिशत मरीजों में ट्रांसप्लांट कराना पड़ रहा है। इसके अलावा 25 प्रतिशत एल्कोहलिक और 40 से 45 प्रतिशत मरीज अन्य बीमारियों से ग्रस्त होते हैं।

लिवर ट्रांसप्लांट बहुत जटिल सर्जरी

डॉ.सोइन ने बताया कि लखनऊ मेदांता में लिवर ट्रांसप्लांट की डिमांड थी, औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए यह सुविधा शुरु की जा चुकी है। जैसा की सभी जानते हैं लिवर ट्रांसप्लांट बहुत जटिल सर्जरी है। मगर, मेदांता हास्पिटल अतिगंभीर केसों को सफलता पूर्वक संपन्न किये जाने के लिए जाना जाता है। उक्त क्रम में ही बाराबंकी निवासी मनोचिकित्सक डॉ.सौरभ मिश्र और अयोध्या निवासी व्यापारी देशराज गोस्वामी का फरवरी में 22 फरवरी व 15 फरवरी को किया गया। दोनो ही मरीजों को लाइव डोनर से 60 प्रतिशत लोब (लिवर का हिस्सा)लेकर मरीज में प्रत्यारोपित किया गया। दोनो ही मरीजों के पेट में पानी भरने की समस्या थी, सौरभ के पेट में तो मवाद भी बन जा रहा था। लखनऊ मेदांता हास्पिटल में हेपेटोबिलरी साइंसेस के निदेशक डॉ.अभय वर्मा, दोनो ही मरीजों को देख रहे थे और ट्रांसप्लांट संबन्धित तैयारी कराई। अंतत: मरीज और उनके डोनर की सहमति उपरांत ट्रांसप्लांट कर दिया गया। डॉ.अभय वर्मा ने बताया कि इन मरीजों में 70से 80 प्रतिशत लिवर खराब हो चुका था, इसलिए दोनो को ट्रांसप्लांट किया गया। ट्रांसप्लांट में प्रत्येक मरीज का करीब 21-22 लाख का खर्च हुआ है।

ट्रांसप्लांट करने वाली टीम में डॉ.रोहन चौधरी, डॉ.अमित आदि मौजूद रहें।

Related Articles

Back to top button