Uncategorizedउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

अब घर पर ही रहकर ठीक हो रहे कोरोना के मरीज…


वैक्सीन और प्रिकाशन डोज़ लगने से कोविड से लड़ने की क्षमता में हुई वृद्धि

। कोरोना का संक्रमण भले ही फैल रहा हो लेकिन वैक्सीन एवं प्रिकाशन डोज़लग जाने से लोगो में कोविड से लड़ने की क्षमता में वृद्धि हुई है। जिसकी वजह से अब अधिकतर मरीज होम आईसोलेशन में डॉक्टर की सलाहनुसार दवा लेकर ठीक हो रहे हैं। जुलाई माह में अधिकतर मरीज होम आइसोलेशन में रहकर ठीक हुए हैं।महामारी रोग विशेषज्ञ ने बताया कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने लोगों को डरा दिया था। इस दौरान कई लोगों ने अपने करीबियों को खोया है। वर्तमान में कोरोना का संक्रमण फिर से फैल रहा हैं। वैक्सीनकी दोनों डोज एवं प्रिकाशन डोज़ लग जाने के बाद भी कई लोग इसके संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। हालांकि, वैक्सीन लग जाने से कोरोना अब उतना घातक नहीं रहा। संक्रमित मरीज अब उतनी गंभीर हालत में नहीं हैं जिसके चलते वह अपने घर पर ही होम आइसोलेशन के नियमों का पालन कर ठीक हो रहे हैं।

कोरोना का सभी ने गंभीर रूप देखा है
महामारी रोग विशेषज्ञ ने बताया कि कोरोना का सभी ने गंभीर रूप देखा है। पहली लहर जो अप्रैल माह 2020 में आई थी। इसमें दूसरी लहर की अपेक्षा कम लोग संक्रमित हुए और ठीक होते रहे। वही दूसरी लहर काफी घातक रही। अप्रैल-मई 2021 में दूसरी लहर पीक पर थी। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग सहित जिले के गणमान्य नागरिकों ने इसका दंश झेला है। जनवरी, फरवरी 2022 में तीसरी लहर आई, जो पहली व दूसरी लहर के मुकाबले कम गंभीर थी। वर्तमान में भी कोरोना का संक्रमण फैल रहा है। इस दौरान एहतियात बरतने की आवश्यकता है।हम सावधानी बरतकर कोरोना के संक्रमण की चपेट में आने से बच सकते हैं। उन्होंने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए घर से निकलने पर मास्क का प्रयोग करने एवं अपने हाथ नियमित रूप से सेनेटाइजर या साबुन से धोने की अपील की है।

कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव

15 जुलाई 2022 से आगामी 75 दिनों के लिये “कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव” संचालित किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के समस्त ऐसे वयस्क नागरिक जो कोविड वैक्सीन की द्वितीय डोज प्राप्त करने की तिथि से 6 महीने अथवा 26 सप्ताह की अवधि पूर्ण कर चुके हैं,उन्हें सरकारी टीकाकरण केन्द्रों पर निःशुल्क प्रिकाशन डोज लगाई जा रही है। उन्होंने सभी से अपना टीकाकरण अवश्य कराने की अपील की है,जिससे कि जनपद में कोरोना के प्रसार को रोका जा सके।
ब्लड बैंक प्रभारी डा. मिली अग्रवाल ने बताया कि सिर दर्द, सर्दी जुकाम, शरीर में दर्द की शिकायत होने पर 10 अगस्त को कोरोना का टेस्ट कराया था,इसमें पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी। प्रिकाशन डोज लेने के कारण कोरोना का प्रकोप गंभीर रूप से हावी नहीं हो सका। दिक्कत तो हुई लेकिन होम आइसोलेशन के दौरान ही दवाइयांलेकर, गर्म पानी पीकर और नियमित भाप लेकर 6 से 7 दिन के बाद राहत महसूस हुई। इस दौरान मेरी डेढ़ साल की बेटी राध्या भी संक्रमित हो गई थी। बच्ची कुछ खा नहीं पा रही थी उसे सांस लेने में दिक्कत हो रही थी, उसके बाद उसे नेबुलाइज किया। अब वह ठीक है।

Related Articles

Back to top button