अपराधउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइलस्पोर्ट्सस्वास्थ्य

गोरखपुर में 1.61 एकड़ गोरखपुर गौरव संग्रहालय का निर्माण कराया जायेगा : जयवीर सिंह

लखनऊ ! गोरखपुर में पर्यटकों के आवागमन को देखते हुए उच्च स्तरीय पर्यटक सुविधाये उपलब्ध कराने तथा उनके अनुभव को और यादगार बनाने के लिए गोरखपुर गौरव संग्रहालय का निर्माण कराया जायेगा।


पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने देते हुए बताया कि गोरखपुर में प्रस्तावित गौरव संग्रहालय का क्षेत्रफल 1.61 एकड़ होगा तथा इस संग्रहालय का भवन 03 मंजिला बनाने का प्रस्ताव है। इसके अंदर प्रदर्शन हेतु 12 गैलरी प्रस्तावित की गयी है। इसके अलावा अतिरिक्त प्रशासनिक ब्लाक, कैफेटेरिया, ऑडिटोरियम, ओपन एयर थीयेटर, पार्किंग तथा पाथ-वे का प्रावधान किया गया है। पर्यटन मंत्री ने यह भी बताया कि गोरखपुर स्वतंत्रता आंदोलन कि 04 बड़ी घटनाओं का साक्षी रहा है। इसलिए संग्रहालय में स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े स्वतंत्रता संग्राम सेनानियो को प्रमुखता से स्थान दिया जाये। इसके अलावा संग्रहालय में स्वतंत्रता आंदोलन से संबधित पूरे भारत तथा भारत में उत्तर प्रदेश और उत्तर प्रदेश में गोरखपुर से लेकर आजादी के अमृत महोत्सव तक की गौरव गाथा का उल्लेख किया जाना चाहिए। भारत की पौराणिक, ऐतिहासिक, धार्मिक तथा सांस्कृतिक विरासत को भी संग्रहालय में चित्रित किया जाना चाहिए। इसके साथ ही ऐतिहासिक तथ्यो से छेड़छाड़ नहीं होना चाहिए।

संग्रहालय दिव्य एवं भव्य बनाया जायेगा
जयवीर सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा यह भी निर्देश दिये गये है कि जिस स्थान पर संग्रहालय का निर्माण प्रस्तावित किया गया है। उस भूमि का सर्वे कर अधिकतम उपयोग किया जाये। प्रस्तावित स्थल पर जीर्णशीर्ण प्रेक्षागृह को हटा दिया जाये तथा 200 से 500 तक की क्षमता का प्रेक्षागृह निर्मित कराया जाये तथा यह भी सुनिश्चित कराया जाये कि निर्माण करते समय पेड़-पौधो का कोई नुकसान न होने पाये। उन्होने कहा कि संग्रहालय दिव्य एवं भव्य बनाया जायेगा।

Related Articles

Back to top button