Uncategorized

लखनऊ में हल्की बारिश ने घटाई उमस, मिली राहत, कई जिलों में छाए बादल

लखनऊ । लखनऊ में मौसम का मिजाज बदला-बदला रहा शनिवार की सुबह हल्की बारिश ने लोगों को भीषण उमस जैसी स्थिति से कुछ राहत दी। बादल छाने और हल्की बूंदाबांदी के बाद लोग अब तेज बारिश की उम्मीद कर रहे हैं, ताकि गर्मी और उमस जैसी स्थिति से निजात मिल सके। लखनऊ के साथ-साथ नोएडा, गाजियाबाद तक में मौसम में बदलाव होता दिख रहा है। पूर्वांचल में भी मॉनसून के एक बार फिर तेज होने के संकेत मिल रहे हैं।

हल्की बूंदाबांदी

लखनऊ के आसमान में आज सुबह से ही बादल छाए हुए हैं। सुबह 5 बजे के बाद रुक-रुक कर हल्की बूंदाबांदी हो रही है। वहीं 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती हवा के कारण मॉर्निंग वॉक पर निकले लोगों को सुहाना अहसास करा रही थी। हालांकि, 84 फीसदी ह्यूमिडिटी और सुबह 8बजे ही 31 डिग्री सेल्सियस पहुंचा तापमान लोगों को उमस का भी अहसास कराता रहा। दिन में मौसम के भारी रहने और बारिश की उम्मीद जताई गई है। शनिवार को शहर में अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रहने का अनुमान है।

अनुमान है
नोएडा में दिन में भारी मौसम रहने का अनुमान है। दिन में बादल छाए रहने और हल्की बारिश का अनुमान है। गाजियाबाद में बादलों का असर दिखने लगा है। इस कारण धूप से लोगों को निजात मिलती दिख रही है। वाराणसी में शनिवार को भी उमस जैसी स्थिति बनी हुई है। धूप और बादलों के बीच लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। गोरखपुर में बादल छाए हैं और धूप का असर खत्म हुआ है। इससे लोगों को काफी राहत मिली है।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बातचीत में बताया
इससे पहले अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बातचीत में बताया कि बारिश की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं हैं। उन्होंने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आने वाले 3-4 दिनों में बारिश हो सकती है। जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को बारिश के लिए अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक प्रदेश में मॉनसून तो एक्टिव है, लेकिन उसकी मूवमेंट दूसरी दिशा से है, जिसकी वजह से जैसी बारिश इस समय होनी चाहिए वह नहीं हो पा रही। अमूमन इस वक्त तक अच्छी बारिश देखने को मिलती है, लेकिन मॉनसून के मध्य क्षेत्र से होकर गुजरने की वजह से ऐसा नहीं हो पा रहा है।

Related Articles

Back to top button