उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

डॉ.समद्दर ने पेट से निकाला, तीन किलो का बालों का गुच्छा

20 गुने 15 सेमी के आकार का बालों का गुच्छा निकालकर, किशोरी को नया जीवनदान दिया

लखनऊ। बलरामपुर अस्पताल में सर्जन डॉ.एस आर समद्दर ने जटिल सर्जरी कर 17 वर्षीय किशोरी के पेट से दो किलों से ज्यादा वजन का और 20 गुने 15 सेमी के आकार का बालों का गुच्छा निकालकर, किशोरी को नया जीवनदान दिया है। सर्जरी के बाद किशोरी आईसीयू में •ार्ती है उम्मीद है कि एक सप्ताह में ठीक होकर उठ का चलने लगेगी।

वजन घटकर मात्र30-32 किलो का रह गया

सर्जन डॉ.एस आर समद्दर

उक्त जानकारी देते हुए डॉ.समद्दर ने बताया कि बलरामुपर जनपद निवासी मुस्लिम किशोरी के पेट में बीते लंबे समय से दर्द हो रहा था, बीते कुछ समय से पेट के ऊपरी हिस्से में सूजन थी,कुछ खाने पर उल्टी होने की शिकायत थी, •ोजन ग्रहण न करने पाने की वजह से किशोरी अत्यंत दुर्बल हो गई, नतीजतन वजन घटकर मात्र30-32 किलो का रह गया था।

उन्होंने बताया कि कई अस्पतालों से निराश होने के बाद 10 दिन पूर्व अस्पताल में मेरी ओपीडी में पहुंची, जहां पर अल्ट्रासाउंड सीटी समेत कई जांचे कराने के बाद •ाी स्पष्ट बीमारी का पता नही चल सका, तत्पश्चात इंडोस्कोपी की गई, ज्ञात हुआ कि इसे तो ट्राईकोबेजोर नाम की बीमारी है, तत्काल सर्जरी का निर्णय लिया गया और संबन्धित जांच आदि की औपचारिकताएं पूर्ण कर, 2 सितम्बर दिन गुरुवार को सर्जरी की गई, ओपेन सर्जरी करने पर देखा की पेट में बालों का बड़ा गुच्छा मौजूद है, जिसे पूर्ण सावधानी के साथ बाहर निकाल लिया।


क्या है कि ट्राइकोबेजोर बीमारी


डॉ.समद्दर ने बताया कि यह बीमारी उन्हें होती है जो लोग अपने ही बाल नोच कर खाते हैं। लंबे समय तक बाल नोचकर खाने की आदत की वजह से किशोरी के पेट में बालों का बड़ा गुच्छा तैयार हो गया था। गुच्छा ठोस व बड़ा था, जो कि आंत को दबा रहा था, जिसकी वजह से मुंह से लिया गया •ोाजन, अमाशय के आगे बढ़ नही पा रहा था, जिसकी वजह से खाया गया ठोस पदार्थ, कुछ ही देर में उल्टी के रास्ते बाहर हो जाता था। न्यूट्रीशियन न मिलने की वजह से किशोरी का स्वास्थ्य लगातार गिरता जा रहा था।


एनेस्थिसिया के डॉ.नुरुल हसन ने कराई सर्जरी
जटिल सर्जरी करने में डॉ.समद्दर के साथ एनेस्थेसिया के डॉ.नुरुल हसन समेत डॉ.एस के सक्सेना, डॉ.विवेक यादव, एनेस्थेसिया के डॉ.पीयूष कुमार, सिस्टर इंचार्ज शिवजी व स्टाप उर्मिला व प्रति•ाा शामिल रहें।

Related Articles

Back to top button