Uncategorizedउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशमनोरंजनराजनीति

कहीं खुशी-कहीं गम के साथ गहमा-गहमी का माहौल रहा मतगणना स्थल के आसपास

लखनऊ। गुरुवार सुबह से ही मतगणना स्थल पर विभिन्न दलों के नेताओ और कार्यकर्ताओ की भीड़ जुटने लगी,सूरज के चढ़ते ही ढ़ोल नंगाडेÞ के साथ भीड़ भी बढ़ती रही। गिनती शुरू होते ही प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों ने गणना स्थल समीप ही नारेबाजी हो हल्ला बढ़ने लगा। समय के साथ लगभग 9 बजे से शुरुआती चरणों में जैसे-जैसे रूझान आने ने पर कार्यकर्ताओ में कही खुशी कही गम का माहौल नजर आने लगा। लखनऊ की नौ विधानसभा सीटो में लखनऊ मध्य, उत्तर और पश्चिम विधानसभा काफी चर्चा में रही। कभी किसी दल में ढ़ोल बजने लगते, तो कहीं अचानक मायूसी छाती जा रही थी। लखनऊ की उत्तर सीट पर देर शाम तक अटकले लगती रही, देर शाम भाजपा के नीरज बोरा की जीत के साथ संसय खत्म हुआ।

रूझानों से चुनाव परिणाम की स्थिति स्पष्ट होने लगी

दोपहर 1 बजे तक शुरुआत से बढ़त बनाएं हुये लखनऊ मध्य के समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रविदास मल्होत्रा समर्थकों में लगातार खुशी बनी रही,आखिरकार भाजपा के रजनीश गुप्ता पर लगभग10 हजार से अधिक वोटो से जीत दर्ज करने में कामयाबी हासिल की। वही लखनऊ उत्तर में शुरुआती रुझानो में सपा की पूजा शुक्ला भाजपा के डॉ.नीरज बोरा पर भारी रही, कांटे की टक्कर बनी रही, लगातार उन्नीसवें रांउड के बाद नीरज बोरा ने 14 हजार से अधिक मतों से बढ़त और 33 वें राउंड तक लगभग 31 हजार मतों से बोरा ने जीत दर्ज की। पश्चिम विधानसभा में भाजपा के अंजनी श्रीवास्तव व सपा के अरमान खान में भी आगे-पीछे की दौड़ बनी रही। अंत में अरमान खान ८००० से अधिक वोटो से जीतने में कामयाब हुए। यमय के साथ लगातार गिनती के रूझानों से चुनाव परिणाम की स्थिति स्पष्ट होने लगी, कि कौन जीत रहा है कौन हार रहा। इसी के साथ समर्थको के भीड़ में परिवर्तन आने लगा समाजवादी पार्टी के लगभग कार्यकर्त्ता मैदान छोड़कर जा चुके थे। भाजपा कार्यकर्ताओ के द्वारा टोंटी चोर के नारे लगाये जा रहे थे। कौशल किशोर के बेटे के द्वारा बुलडोजर लेकर रैली निकाली गयी।    

मतगणना स्थल की झलकियां —

-भाजपा-सपा समर्थकों में जमकर हुई रार

रमाबाई अम्बेडकर मैदान के मुख्य द्वार पर दिन चढ़ने के साथ मुख्य द्वार पर विभिन्न पार्टियों के झंडे लहराने लगे। जैसे-जैसे बढ़त आनी शुरू हुई तो भाजपा और सपा के समर्थकों में रार शुरू हो गई। दोनों पाटिर्यों के समर्थकों की नारेबाजी में जुटे थे। सपा समर्थकों ने नारा लगाया कि, जय अखिलेश, जय अखिलेश, पुरानी गाड़ी चेंज करो। इसके जवाब में भाजपा समर्थकों ने नारा लगाया कि कमल खिलेगा, बुलडोजर चलेगा। कई बार ऐसा लगा कि कहीं इनमें मारपीट न हो जाए, लेकिन सुरक्षा बलों के सामने सभी शांत ही रहे।

  • गेट से आने वाले वाहनों की तलाशी लेने लगे सपा समर्थन

  • मुख्यद्वार पर जब भी कोई वाहन अंदर आने लगता तो सपा समर्थकों का हंगामा शुरू कर देते। वे तुरंत वाहन की तलाशी लेने के लिए शोर मचाने लगते। यहां तक की जब सुरक्षा वाहन और खाना लेकर आने वाले वाहन भी अंदर जाने लगे तो सपा समर्थकों ने इन्हें रोक लिया और अंदर नहीं जाने दिया। समर्थकों का आरोप था कि इनमें ईवीएम ले जाई जा रही हैं, जिससे चुनाव परिणामों को बदला जा सके।
  • राजधानी की सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा

  • राजधानी की जिन सड़कों पर गुरुवार को सन्नाटा पसरा रहा। यहियागंज जैसे थोक बाजारों व अमीनाबाद की साप्ताहिक बाजार में भी ग्राहकों की संख्या बहुत कम रही। यहां पर दुकानदार चुनाव के परिणाम जानने के लिए इधर-उधर मोबाइल मिलाते रहे। हजरतगंज, अवध, मुंशी पुलिया, रकाबगंज, कपूरथला, आलमबाग चौराहे पर भी वाहनों का दबाव कम रहा। चुनाव परिणामों के लिए घरों में लोग टीवी के सामने ही मौजूद रहे। सरकारी कार्यालयों में दिखने वाली भीड़ भी नदारद रही। जिलाधिकारी, पासपोर्ट, आरटीओ कार्यालय में भी आने वालों की संख्या बहुत कम रही।
  • प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मीडिया कर्मियों की बहस
    मीडिया सेंटर और कंट्रोल रूम में खासी गहमा गहमी देखने को मिली। पहले तो सेंटर पर कुर्सियों की कमी के लिए प्रशासनिक अधिकारियों के साथ मीडिया कर्मियों की बहस हुई। बाद में चक्रवार विभिन्न सीटों के परिणाम बताने में भी खासी दिक्कतें सामने आई। मीडिया सेंटर पर चौथे चक्र का परिणाम बताया जाता, उधर उद्घोषक लाउडस्पीकर पर पांचवे चक्र का परिणाम की घोषणा करने लगता। इसको लेकर भी मीडियाकर्मी परेशान होते दिखाई पड़े।
  • मीडियाकर्मी को पानी भी नही हुआ नसीब
    सुबह आठ बजे मतगणना स्थल पर मीडिया कर्मियों को पीने के पानी के लिए खासी परेशानी उठानी पड़ी। पानी न मिलने पर कई मीडिया कर्मी मीडिया सेंटर से निकल कर मतगणना स्थल से बाहर जाने लगे। तकरीबन एक किमी पैदल जा कर पानी पीने को मिल रहा था। मीडिया कर्मियों ने विरोध दर्ज कराया।
  • चाय और पूड़ी सब्जी की दुकानें, जमकर हुई बिक्री
    माबाई अम्बेडकर मैदान में मतगणना स्थल के समीप ठेले वालों की पौ बारह रही, ठेलों पर पानी, चाय, पूड़ी सब्जी, लइया चना, समोसा के साथ ही पान और गुटखा इत्यादि बिक रहा था। हालांकि इनके दाम निर्धारित कीमत से अधिक वसूले गए। दोपहर में यहां लगे तकरीबन आधा दर्जन ठेलों पर पूड़ी सब्जी के साथ अन्य सामान के लिए खासी भीड़ पहुंच गई।

Related Articles

Back to top button