Uncategorizedअपराधउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइलस्पोर्ट्सस्वास्थ्य

उप्र विस चुनाव-तीसरे चरण में 22 फीसदी प्रत्याशियों पर हैं आपराधिक मामले

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में भी ऐसे प्रत्याशियों की संख्या ठीक-ठाक हैं जिन पर आपराधिक मुकदमें हैं। इस चरण में 627 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से 135 यानि 22 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मुकदमें हैं। वहीं गंभीर आपराधिक मामलों का प्रतिशत 17 है।

पहले स्थान पर फर्रुखाबाद से कांग्रेस के उम्मीदवार लुईस खुर्शीद हैं जिनके ऊपर 17 मामले,
उत्तर प्रदेश इलेक्शन वॉच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के तीसरे चरण में चुनाव लड़ने वाले 627 में से 623 उम्मीदवारों के शपथपत्रों का विश्लेषण किया है जो 59 निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे है। वही चार उम्मीदवारों के शपथपत्र स्पष्ट ना होने के कारण उनका विश्लेषण नहीं किया जा सका। उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामले दलवार इस प्रकार है समाजवादी पार्टी के 58 में से 30 (52 प्रतिशत), बीजेपी के 55 में से 25 (46 फीसद), बसपा के 59 में से 23 (39 फीसद), काग्रेस के 56 में से 20 (36 फीसद) और 49 में से 11 (22 फीसदी) आप पार्टी के उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये हैं। तीसरे चरण में उम्मीदवारों द्वारा घोषित आपराधिक मामलों में पहले स्थान पर फर्रुखाबाद से कांग्रेस के उम्मीदवार लुईस खुर्शीद हैं जिनके ऊपर 17 मामले, दूसरे स्थान पर फिरोजाबाद से समाजवादी पार्टी के सैफुर्रहमान उर्फ छुट्टन भाई जिनके ऊपर 12 मामले और तीसरे स्थान पर समाजवादी पार्टी के एटा विधानसभा क्षेत्र से जुगेन्द्र सिंह यादव जिनके ऊपर 11 मामले दर्ज है।
वहीं करोड़पति उम्मीदवारों की यदि बात की जाये तो 623 में से 245 (39 फीसद) तीसरे चरण में करोड़पति उम्मीदवार है। सबसे ज्यादा संपत्ति घोषित करने वाले शीर्ष तीन उम्मीदवारों में से पहले स्थान में समाजवादी पार्टी के जनपद झाँसी से बबीना विधानसभा से उम्मीदवार यशपाल सिंह यादव है जिन्होने अपनी संपत्ति 70 करोड़ बतायी है दूसरे स्थान पर किदवई नगर विधानसभा सीट से कांग्रेस के अजय कपूर है जिनकी संपत्ति 69 करोड़ हैं वहीं तीसरे स्थान पर कांग्रेस के आर्यानगर से प्रमोद कुमार है जिन्होंने अपनी संपत्ति 45 करोड़ बतायी है।
जबकि एडीआर के विश्लेषण के अनुसार उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के तीसरे चरण में 239 (38 फीसद) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता 5वीं और 12वीं के बीच घोषित की है। जबकि 357 (57 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता स्नातक और इससे ज्यादा घोषित की हैं। पांच उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता डिप्लोमा धारक घोषित की हैं वहीं 13 उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता साक्षर और पांच उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता असाक्षर घोषित की है। चार उम्मीदवारों ने अपनी शैक्षिक योग्यता घोषित नहीं की है
जितेन्द्र
15 फरवरी 2022

Related Articles

Back to top button