Uncategorized

कोविड टीकाकरण कर रहे एएनएम कर्मियों को कई माह से नहीं मिल रहा वेतन


कर्मचारी संघ ने मिशन निदेशक से शिकायत की

लखनऊ । परिवार कल्याण विभाग उप्र अंतर्गत नेशनल हेल्थ मिशन , प्रदेश के 42 जनपदों में संविदा पर कार्यकर एएनएम कर्मियों को न ही वेतन दे  रहा है और ना ही पूर्व में  भोजन मद में मिलने वाली धनराशि दे रहा है। वेतन व  भोजन मद में मिलने वाली धनराशि न मिलने से वैक्सीनेशन सेंटर पर कार्यरत इन कर्मियों में रोष व्याप्त है, और संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन संघ ने मिशन निदेशक से, इन संविदा कर्मियों को प्रोत्साहन व  भोजन मद की देय धनराशि दिये जाने की मांग की है।
  संयुक्त राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कर्मचारी संघ के महामंत्री योगेश उपाध्याय ने बताया कि नेशनल हेल्थ मिशन अंतर्गत प्रदेश में वैक्सीनेशन सेंटर में मिटीकाकरण करने वाले कुल 16 हजार संविदा एएनएम कर्मी ऐसे हैं जिन्हें टीकाकरण स्थल पर रहकर लगातार लोगों को टीका लगाने के लिए न तो 16 हजार संविदा कर्मियों को बीते कई माह से वेतन स्वरूप मिलने वाली प्रोत्साहन राशि और    भोजन  मद में भुगतान नही हो रहा है। जिससे संविदा कर्मचारियों की आर्थिक स्थिति दयनीय हो चुकी है, महंगाई के दौर में बच्चों की शिक्षा और परिवार का  भरण -पोषण किया जाना जटिल हो चुका है। मिशन निदेशक से पत्र के माध्यम से वेतन भुगतान की मांग की गई, ताकि वैक्सीनेशन की सफलता को निरंतर बनाये रखा जाये। क्योंकि ये कर्मचारी ही वैक्सीनेशन सेंटर में मौजूद रहकर समस्त कार्य पूर्ण कर रहें हैं।
42 प्रभावित जनपद
लखनऊ,हरदोई,सुल्तानपुर,शाहजहांपुर,उन्नाव,फरूखाबाद,बस्ती,मेरठ,हमीरपुर,सिद्घार्थनगर,श्रावस्ती,गोण्डा,आगरा,मऊ,वाराणसी,प्रयागराज,बरेली,अयोध्या,कासगंज,शामली,अम्बेडकरनगर,कानपुर,बलरामपुर,जालौन,जौनपुर,बहराईच,आजमगढ़,बाराबंकी,संकबीरनगर,रामपु,सीतापुर,गौतमबुद्घनगर,गाजियाबाद,नोएडा,बदायुं,लखीमपुर खीरी,मुज्जफरनगर,बागपत,बुलंदशहर,मिजार्पुर, सोनभद्र में अबतक टीकाकरण कर रहे एएनएम कर्मियों को राशि नहीं मिली है।

Related Articles

Back to top button