Uncategorized

उप्र में कांग्रेस का मास्टर स्ट्रोक, 40 प्रतिशत सीटों पर महिलाएं करेंगी राजनीति


लखनऊ । प्रदेश के विधान सभा चुनाव में विभिन्न राजनैतिक पार्टियों ने तालठोकनी शुरू कर दी है , बड़े बड़े वादों से लेकर देश व प्रदेश में विकास की दिशा व दशा बदलने की बातें हो रहीं है । उसी क्रम में मंगलवार को कांग्रेस की महासचिव व प्रदेश चुनाव प्रभारी श्रीमती प्रियंका गांधी ने मास्टर स्टोक खेेेल दिया है , उन्होंने इस स्ट्रोक से सभी राजनैतिक पार्टियों को गच्चा दे दिया । प्रियंका गांधी ने उप्र में कुल विधानसभा सीटों में 40 प्रतिशत सीटों पर महिला प्रत्याशी उतारने का ऐलान कर, आमजन से लेकर राजनैतिक गलियारों में चर्चा करने को मजबूर कर दिया है ।

मैं भी लड़ सकती हूं , राजनीति ने आना चाहती हूँ पारों ने कहा था

लवार को प्रदेश कार्यालय पर प्रेसवार्ता में उप्र की राजनीति में महिलाओं की भागीदारी बढाने की घोषणा करते हुए श्रीमती प्रियंका गांधी ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं का उत्पीडन हो रहा है; उत्पीडन हर वर्ग का हो रहा है, मगर महिलाओं को कमतर आंक कर कोई भी राजनैतिक पार्टी इन्हें आगे आने का अवसर नही दे रही है; वर्तमान सरकार ने तो इंतहा कर दी है, मैं प्रदेश में जाती हूॅ, तो मुझे लडकिंयां मिलती हैं जिनकी इस सरकार में कोई सुनवाई नही हो रही है; उन तमाम लडकियांे और महिलाओं को आगे आने का अवसर कांग्रेस देगी 1 प्रदेश की महिलाएं बहुत परेशानियों का जिक्र कर प्रियंका ने प्रयागराज की पारो का नाम लेते हुए कहा कि प्रयागराज में पारो ने मेरा हाथ पकडकर कहा था कि मै राजनीति में आना चाहती हूॅ, समाज के लिए बहुत कुछ करना चाहती हूॅ, देश व प्रदेश की महिलाओं को सम्मान देना चाहती हॅू! इसी तरह चंदौली की वैष्णवी, हाथरस की बेटी को भी अग्रणी भूमिका मे लाना है! महिलाओं को राजनीति में भागीदारी बढाने की बात करते हुए, प्रियंका ने सीतापुर की उन महिला पुलिस कर्मी, पूजा व मधु का भी नाम लिया और कहा कि कांग्रेस का यह कदम उन पुलिस कर्मियों को भी सही को सही और गलत को गलत कहने का साहस देगा, जो मुझे रात के अंधेरे में पीएसी कंपाउंड में घेरकर ले गई थी!

कांग्रेस देगी महिलाओं को भरपूर अवसर
प्रियंका गांधी ने कहा कि देश में महिलाओं को 33 प्रतिशत भागीदारी का आरक्षण प्राप्त है, मगर तक किसी भी पार्टी ने पूरा लाभ मतलब महिलाओं को बढने का अवसर नही दिया है! प्रदेश कांग्रेस यह अवसर देगी और आरक्षण से बढकर 40 प्रतिशत सीटांे पर महिला प्रत्याशी उतारने का निर्णय लिया गया है!

अभी उप्र में ही लागू होगा निर्णय

उन्होंने कहा कि यह निर्णय उप्र के लिए लिया गया है, क्योेंकि मै प्रदेश की प्रभारी हूॅ! अन्य जगहों के लिए कांग्रेस दिल्ली में निर्णय लिया जायेगा! उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा सीट पर महिलाओं से ज्यादा से ज्यादा आवेदन मांगे गये हैं, ताकि योग्य उम्मीदवार को मैदान में उतारा जा सके!

Related Articles

Back to top button