Uncategorized

युवाओं में हार्ट बीमारी के लक्षण होते हैं, जिन्हें लक्षणों से ही पहचाना जा सकता है : प्रो.भुवन चंद्र तिवारी

कार्डियोलॉजी विभाग के 10 वर्ष पूर्व होने पर आयोजित 11 th स्थापना दिवस समारोह


बीपी नार्मल है मगर सांस फूलती है, चलने पर थकान तो पहुंचे लोहिया की हार्ट फ्ल्योर क्लीनिक में
लखनऊ। कई बार देखने को मिलता है कि युवा है, मगर चलने-फिरने में थकान महसूस होती है। हार्ट की पंपिग कम है, सांस-फूलती है। सामान्य चिकित्सक द्वारा बीपी,एक्स-रे में सबकुछ नार्मल रिर्पाट प्राप्त होती है। ये वे मरीज हैं जिन्हें विष्य में हार्ट की बड़ी समस्या आने वाली होती है। ऐसे मरीजों को लिए लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में विशेष हार्ट फ्लयोर व पल्मोनरी आर्टरी हाईपरटेंशन (पीएटी)क्लीनिक शुरु की गई है। इस क्लीनिक में इस तरह के विशेष मरीजों को विभिन्न लक्षणों और ईको कार्डियोग्राफी जांच से समस्या का कारण पता किया जाता है और इलाज दिया जाता है। यह जानकारी कार्डियोलॉजी विभाग के 10 वर्ष पूर्व होने पर आयोजित 11 वें स्थापना दिवस समारोह में विभागाध्यक्ष प्रो.भुवन चंद्र तिवारी ने दी।

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के सभागार में आयोजित स्थापना दिवस समारोह में प्रो.तिवारी ने बताया कि धमनियों में ब्लाकेज होने के बाद हार्ट अटैक या एंजाइना पेन और वाल्व आदि की बीमारियां बहुतायत है और इलाज की व्यवस्था है। साथ ही युवा या किसी भी उम्र में शुरुआती चरण के हार्ट रोगी होते हैं, जिनमें बीमारी पूर्ण नही होती है मगर लक्षण आने शुरु हो जाते हैं, गौरतलब है कि इन मरीजों में शुरुआती चरण में हार्ट की बीमारी की पुष्टि करने का कोई सटीक जांच नही है। विशेषज्ञों को लक्षणों के आधार पर अनुमान लगाना होता है। साथ ही हार्ट से फेफड़े में जाने वाले खून के प्रेशर को जांचा (पल्मोनरी आर्टरी हाईपरटेंशन) जाता है। इसके बाद मरीजों को समय रहते सटीक इलाज मिल जाता है और गंभीर बीमारी से बच जाता है। यह क्लीनिक सप्ताह में केवल सोमवार को दोपहर 2 से 4 चलती है।


कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता कार्डियोलॉजिस्ट प्रो. मुकुल मिश्रा को निदेशक प्रो.सोनिया नित्यानंद ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया, तत्पश्चात प्रो.मिश्र ने हार्ट की बीमारियों को लक्षणों के आधार पर पहचान करने व उनके इलाज के संबन्ध में व्यख्यान दिया। निदेशक डॉ.सोनिया नित्यानंद ने कार्डियोलॉजी विभाग के प्रयासों की सराहना करते हुए भविष्य की योजनाओं में सकारात्मक सहयोग करने का पूर्ण अश्वासन दिया। कार्यक्रम में पूर्व निदेशक व वर्तमान में विभागाध्यक्ष प्रो.दीपक मालवीय व प्रो.नुजहत हुसैन, बतौर विशिष्ट अतिथि मौजूद रही।

Related Articles

Back to top button