Uncategorized

डायबिटीज पर काबू पाने को सुधारें जीवनशैली: ब्रजेश पाठक

आरएसएसडीआई के सेमिनार का उप मुख्यमंत्री ने किया उदघाटन

प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में डायबिटीज मरीजों को मिल रहा पुख्ता इलाज

लखनऊ। 3 फरवरी
डायबिटीज तेजी से बढ़ रही है। इसकी बड़ी वजह खराब जीवनशैली है। जीवनशैली में सुधार और इलाज कर बीमारी पर काबू पा सकते हैं। प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में डायबिटीज मरीजों की जांच और इलाज की सुविधा है। मरीज डॉक्टर की सलाह पर जाँच और इलाज करायें। यह कहना है उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक का।


वे शनिवार को किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के अटल बिहारी वाजपेई साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में रिसर्च सोसाइटी फॉर स्टडी ऑफ डायबिटीज इन इंडिया (आरएसएसडीआई) की कान्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे।
कान्फ्रेंस का उदघाटन करते हुए उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि डायबिटीज के इलाज पर लगातार चर्चा होनी चाहिए। कान्फ्रेंस में जो भी सिफारिशें आएंगी, सरकार उस पर अमल करेगी। नीति निर्धारण करेगी। इसका सीधा फायदा प्रदेश के डायबिटीज मरीजों को मिलेगा। उन्होंने कहा कि सचेत रहकर डायबिटीज से बच सकते हैं।
उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं को लगातार सुधारा जा रहा है। प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं। वर्ष 2017 से पहले प्रदेश में गिने-चुने मेडिकल कॉलेज थे। मौजूदा समय में 65 मेडिकल कॉलेज पूरी क्षमता से काम कर रहे हैं। 16 जनपदों में जल्द ही नए मेडिकल कॉलेज खोलने की तैयारी है।
प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज अटल बिहारी वाजपेई मेडिकल यूनिवर्सिटी से संबद्ध किये जायेंगे। पैरामेडिकल व नर्सिंग कॉलेज खोले जा रहे हैं। सभी मेडिकल कॉलेजों में नर्सिंग व पैरामेडिकल कोर्स का संचालन किया जा रहा है। पैरामेडिकल कॉलेज की गुणवत्ता में सुधार किया जा रहा है। कॉलेजों की ग्रेडिंग कराई जा रही है।

Related Articles

Back to top button