Uncategorized

एनआईआरएफ की रैंकिंग में एसजीपीजीआई लखनऊ 7 वें, बीएचयू 8 वें और केजीएमयू 12 वें स्थान पर

ब्यूरो,लखनऊ । नेशनल इंस्टीटयूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क(एनआईआरएफ) के चिकित्सा संस्थानों की रैंकिंग में दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान(एम्स) पहले नंबर पर है। वहीं लखनऊ स्थित संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान(एसजीपीजीआई) गत वर्ष का अपना सातवां स्थान बरकरार रखने में सफल रहा। जबकि स्कोर घटने से बनारस हिन्दु विश्वविश्वविद्यालय 8 वें और किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) को अपनी गुणवत्ता युक्त सेवाओं के लिए 12 वां स्थान मिला है।

एसजीपीजीआई, लखनऊ बीते कई सालों से देश के टॉप चिकित्सा संस्थानों में शामिल है। संस्थान के निदेशक डॉ.आर के धीमन का कहना है कि इस बार गुणवत्ता में सुधार होने के बाद संस्थान का 2.44 स्कोर बढ़ा है, कुल स्कोर 69.62 प्राप्त हुआ है। पिछले साल भी संस्थान सातवें स्थान पर था। वहीं बनारस स्थित बीएचयू 68.75 स्कोर के साथ 8 वां स्थान पर है। इसके अलावा केजीएमयू ने कुलपति ले.ज.डॉ.विपिन पुरी का भी कहना है कि संस्थान का स्कोर बढ़ा है, मगर रैंकिंग में इंस्टीट्यूट की सूची में 12 वां स्थान मिला है, जबकि पिछले साल 11 वें पायदान पर थे। विश्वविद्यालय की रैंकिंग में 50 से 45 पर पहुंचे हैं जबकि संयुक्त सूची में 77 वां स्थान मिला है।


क्या है रैंकिंग-
एनआईआरएफ वार्षिक भारतीय रैंकिंग संगठन है जो निर्धारित मानक पूर्ण करने वाले विश्वविद्यालय, चिकित्सा संस्थान, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट आदि को श्रेणीबद्ध क्रम में रेट करती है। प्रत्येक संस्थान के लिए अनुमानित स्कोर एनआईआरएफ मानकों पर आधारित होते हैं जो संस्थान को सभी पहलुओं से देखते हैं। इसमें टचिंग, लर्निंग एंड रिसोर्सेज (टीएलआर), रिसर्च एंड चिकित्सकीय सेवाएं, ग्रेजुएशन आउटकम्स (जीओ), आउटरीच आदि पैरामीटर शामिल हैं, जिसके आधार पर रैंकिंग की जाती है।

Related Articles

Back to top button