Uncategorized

एक अप्रैल से चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान


-12 विभाग मिल कर संयुक्त रूप से चलाएंगे अभियान, कार्ययोजना तैयार

  • मुख्यमंत्री का निर्देश, जनसहभागिता के साथ अभियान को बढ़ाएं आगे

राज्य ब्यूरो,लखनऊ। संचारी रोगों से बचाव के लिए एक अप्रैल से विशेष महाअभियान चलेगा, इसके बाद 17 से 30 अप्रैल तक दस्तक अभियान चलेगा। इसके लिए संबंधित विभागों के अपर मुख्य सचिव और प्रमुख सचिव, समन्वय बैठक करें और संचारी रोग नियंत्रण अभियान की तैयारियों का जायजा लें। ये निर्देश बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिए हैं।
उन्होंने मुख्य सचिव को निर्देशित करते हुए कहा है कि जनसहभागिता के साथ इस अभियान को आगे बढ़ाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इंसेफेलाइटिस, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और कालाजार आदि संक्रामक बीमारियों के खिलाफ चलने वाले इस अभियान को सभी 75 जिलों में चलाया जाएगा। साथ ही दस्तक अभियान के द्वारा संक्रामक और जल जनित बीमारियों पर वार किया जाए।
शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाले दोनों अभियानों को लेकर स्वास्थ्य विभाग में तैयारियां शुरू हो गई हैं। राज्य के 12 विभागों द्वारा संयुक्त रूप से इन अभियानों को लेकर कार्य योजना बना ली गई है।

घर-घर जाकर मरीजों की होगी पहचान
दस्तक अभियान के तहत मेडिकल टीमें घर-घर जाकर संक्रामक रोगों से ग्रसित मरीजों की पहचान करेंगी। टीम द्वारा रोगियों को चिन्हित कर उन्हें दवा दी जाएगी और जरूरी होने पर अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। हाई रिस्क क्षेत्रों में फॉगिंग की जाएगी।

Related Articles

Back to top button