Uncategorized

जब अर्धचंद्राकार घाट पर लाखों दीयों की माला जली तो काशी में नजारे को हर कोई बस देखता ही रह गया


वाराणसी। काशी में स्वर्ग सा नजारा देखने को मिला जब अर्धचंद्राकार घाट लाखों दीयों की रोशनी से जगमग हो उठा। गंगा तट के दोनों किनारे पर असंख्य दीयों की माला जब जली तो इस अद्भुत नजारे को हर कोई बस देखता ही रह गया। घाटों की छठा ऐसी थी मानो देव लोक स्वर्ग से धरती पर उतर आया हो। जबकि दिव्य काशी की भव्य देव दीपावली पर दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा आरती ने चार चांद लगा दिए। इसके साथ ही चेतसिंह घाट के लेजर शो ने हर किसी को अपनी ओर ध्यान आकर्षित किया।
गंगा तट के इस अद्भुत नजारे को हर किसी ने अपने मोबाइल में कैद किया। इन तमाम आयोजनों के अलावा काशी विश्वनाथ धाम के सामने गंगा पार रेत पर ग्रीन आतिशबाजी हुई, जिसने इस आयोजन में समा बांधी। जानकारी के मुताबिक, काशी के घाटों से लेकर शहर के कुंड तालाबों तक 21 लाख दीप जले। दीपों की इस असंख्य श्रृंखला ने देव दीपावली पर नया रिकॉर्ड बनाया। गौरतलब है कि 2 साल पहले जब पीएम मोदी इस आयोजन में शामिल हुए थे, तब काशी में 15 लाख दीप जले थे।

मां गंगा की भव्य महाआरती ने छठा बिखेरी
देव दीपावली पर दशाश्वमेध घाट पर गंगोत्री सेवा समिति और गंगा सेवा निधि द्वारा होने वाली मां गंगा की भव्य महाआरती ने इस पूरे आयोजन में छठा बिखेरी। दशाश्वमेध घाट पर मां गंगा के अष्टघातु की प्रतिमा का 108 किलो फूलों से श्रृंगार हुआ। इसके बाद गंगा पूजन और फिर 21 बटुकों ने मां गंगा की मनोहारी आरती की। वाराणसी के चेतसिंह घाट पर इस बार पहली बार 3 डी लेजर शो का आयोजन हुआ। इस आयोजन में किले के दीवारों पर लेजर शो के जरिए काशी और गंगा और आधरित कथा जीवंत हुई।

Related Articles

Back to top button