Uncategorized

BHU के 74 वैज्ञानिकों का नाम दुनिया के टॉप 2% में शामिल

लखनऊ ।बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के 74 वैज्ञानिकों को अमेरिका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित दुनिया के टॉप 2 % वैज्ञानिकों में सूचीबद्ध किया गया है. इन 74 वैज्ञानिकों में से 32 वैज्ञानिक भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के हैं और 36 डॉक्टर BHU के और छह डॉक्टर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के हैं.

पिछले साल यह संख्या 72 थी, इस साल की रैंकिंग में दो नए नाम जुड़ गए हैं. इस साल भारत में आईआईटी दिल्ली और खड़गपुर के बाद सबसे ज्यादा वैज्ञानिकों की संख्या बीएचयू की है. आईएमएस बीएचयू में जनरल मेडिसिन के प्रो. श्याम सुंदर को बीएचयू में पहली रैंक मिली है. वहीं जनरल मेडिसिन क्षेत्र में इन्हें 333वां स्थान मिला है, उनकी विश्व रैंकिंग 7 है. 

आईआईटी बीएचयू के मैकेनिकल इंजीनियरिंग के डॉ. जहर सरकार को इस साल भी विश्व के शीर्ष वैज्ञानिकों में जगह दी गई है. डॉ सरकार की पहले से वैश्विक रैंकिंग 62 है. इनके अलावा आईआईटी के डॉ. प्रांजल चंद्रा की वैश्विक रैंकिग 190, पर्यावरण विज्ञान के ​डॉ. योगेश सी. शर्मा को 169वीं रैंक और बायो टेक्नोलॉजी से डॉ. प्रत्युश शुक्ला की 91वीं रैंक है.

इस लिस्ट में पहली बार बीएचयू के जंतु विज्ञान विभाग से जीन साइंटिस्ट प्रो. ज्ञानेश्वर चौबे को भी 71वां स्थान मिला है. आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एंड इमेजिंग प्रॉसेसिंग से डॉ. नेहा गुप्ता को 9099 वीं रैंक मिली है. हाइड्रोजन मैन के नाम से मशहूर बीएचयू के स्व. प्रो. ओएन श्रीवास्तव को मरणोपरांत तीसरी बार इस सूची में जगह दी गई है. 

Related Articles

Back to top button