Uncategorized

बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई को अगले माह शुरू हो जाएंगे 11 नए नर्सिंग कॉलेज


लखनऊ । उत्तर प्रदेश में मिशन निरामया शुरू होने के बाद पहले चरण में अगले माह नवंबर में 11 सरकारी अस्पतालों में बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए प्रदेश में नर्सिंग शैक्षणिक संस्थानों की संख्या तेजी बढ़ाई जा रही है। अन्य सरकारी मेडिकल कॉलेजों में अगले सत्र से नर्सिंग की पढ़ाई होगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पिछले कार्यकाल में मेडिकल कॉलेज स्थापित किये गये थे। दूसरे कार्यकाल में अब नर्सिंग और पैरा मेडिकल कर्मियों की कमी को पूरा करने के लिए मिशन निरामया योजना शुरू की गई है। नर्सिंग शिक्षा दक्ष नर्सेंस की संख्या बढ़ने से अस्पतालों में चिकित्सकीय सेवाओं में सुधार होने के साथ ही युवाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। मिशन निरामया से प्रदेश की नर्सिंग हब के रूप में देश में पहचान मिलेगी।
जनपद जहां बीएससी नर्सिंग शुरू होगी
राज्य सरकार द्वारा साझा जानकारी के अनुसार, पहले चरण में प्रदेश के 11 जिलों जालौन, अंबेडकरनगर, सहारनपुर, बदायूं, बांदा, आजमगढ़, अयोध्या, बस्ती, बहराइच, फिरोजाबाद और शाहजहांपुर मेडिकल कॉलेज में नवंबर से पढ़ाई शुरू होगी। इसके लिए मेडिकल कॉलेजों में पीपीपी मोड पर बिल्डिंग बनेगी। जब तक बिल्डिंग बनेगी, तब तक सरकारी मेडिकल कॉलेजों के भवनों में ही नर्सिंग की पढ़ाई होगी। अटल बिहारी विश्वविद्यालय लखनऊ और निदेशालय की ओर से छात्रों के प्रवेश के लिए काउंसिलिंग चल रही है।
24 मेडिकल कॉलेजों में होगी स्किल लैब
चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत 19 करोड़ रुपये की लागत से 24 मेडिकल कॉलेजों में स्किल लैब की स्थापना हो रही है । लैब में आवश्यक उपकरण, पुस्तक, कम्प्यूटर आदि की खरीद की जा रही है।

मेडिकल कॉलेजों में नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी
प्रमुख सचिव आलोक कुमार ने बताया कि कॉलेजों के लिए प्रधानाचार्य सह प्रोफेसर, वाइस प्रिंसिपल सह प्रोफेसर, सह आचार्य, सहायक आचार्य और ट्यूटर के पदों पर भर्ती हेतु विज्ञापन जारी किया है। करीब एक हजार आवेदन आए हैं। समस्त नियुक्तियां साक्षात्कार और लिखित परीक्षा के माध्यम से होगी।

प्रदेश के 23 नर्सिंग कॉलेजों में होगी पढ़ाई


प्रमुख सचिव ने बताया कि इस वर्ष सात नए बीएससी नर्सिंग कॉलेज खुलने के साथ प्रदेश में नर्सिंग कॉलेजों की संख्या 12 हो गयी है। अगले माह नवंबर में 11 नर्सिंग कालेज शुरू होने से संख्या 23 हो जाएगी। उन्होंने बताया कि वर्तमान में नौ जीएनएम स्कूल क्रियान्वित हैं। योगी सरकार में 30 वर्षों से बंद 35 एएनएम ट्रेनिंग सेंटर्स को पुनः क्रियाशील किया गया है। भविष्य में हर जिला अस्पताल, महिला चिकित्सालय में जीएनएम नर्सिंग विद्यालय की स्थापना की जायेगी।

Related Articles

Back to top button