Uncategorizedअपराधउत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइलस्पोर्ट्सस्वास्थ्य

चौथे चरण में आपराधिक छवि के उम्मीदवारों की भरमार

अपराधी प्रत्याशी पार्टियों की पहली ने,चौथे चरण में 167 अपराधी प्रत्याशी

लखनऊ। राजनीति से अपराध को खत्म करने की बात अधिकांश राजनैतिक पार्टियां करती हैं मगर अमल कोई नही करता है। उप्र में विधानसभा चुनाव हो रहें हैं, संपन्न हो चुके तीन चरणों की तरह भी चौथे चरण में भी अपराधी प्रत्याशियों की भरमार है। चौथे चरण में 59 सीटों पर होने वाले चुनाव में 624 प्रत्याशी भाग्य अजमा रहे हैं, जिनमें से 621 प्रत्याशियों में 167 प्रत्याशी अर्थात 27 प्रतिशत अपराधी हैं, इतना ही नहीं इनमें से 21 प्रतिशत प्रत्याशियों पर गंभीर मामलों के अपराधी हैं जो कि समाज का नेतृत्व करेंगे।

सबसे बडे अपराधी सपा के रविदास मेहरोत्रा

उप्र इलेक्शन वॉच एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म द्वारा अर्जित आंकड़ों से ज्ञात होता है कि कोई भी राजनैतिक पार्टी अपराधियों को टिकट देने से परहेज नही करते हैं। यही वजह है कि उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा काग्रेस के 58 में से 31 (53 % ) ,सपा के 57 में से 30 (53 %) , बसपा के 59 में से 26 (44 %), बीजेपी के 57 में से 23 (40 %) और आप पार्टी के 45 में से 11 (24 % ) प्रत्याशियों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले सार्वजनिक किये हैं। इनमें गहराई में देखे तो ज्ञात हुआ कि प्रत्याशियों में सबसे बडेÞ अपराधी तो सपा के रविदास मेहरोत्रा हैं जिनके ऊपर 22 मामले, दूसरे स्थान पर 9 केस के साथ हरदोई बालामऊ विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी सुरेन्द्र कुमार है और तीसरे स्थान पर लखनऊ सरोजनी नगर क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी जल्नीश खान है जिनके ऊपर 5 मामले दर्ज है।

दो प्रत्याशी बलात्कार के आरोपी

एडीआर के संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि 9 प्रत्याशियों में महिला संबन्धित मामले दर्ज हैं,जिनमें दो प्रत्याशी बलात्कार के आरोपी हैं। इसके अलावा 5 पर हत्या और 14 उम्मीदवारों पर हत्या का प्रयास के मामले दर्ज हैं। संतोष ने बताया कि चौथे चरण में 59 में से 29 (49 %) संवेदनशील निर्वाचन क्षेत्र है, जहाँ 3 या उससे अधिक उम्मीदवारों ने अपने ऊपर आपराधिक मामले घोषित किये है।

करोड़पति प्रत्याशियों को मौका दिया पार्टियों ने, सबसे मालदार प्रत्याशी आप पार्टी के

एडीआर के राज्य संयोजक संतोष श्रीवास्तव ने बताया कि चौथे चरण में करोड़पति उम्मीदवारों की बहार है। चौथे चरण में 231 (37 %) प्रत्याशी करोड़पति है। ये किसी एक दल के नहीं हैं, कमोवेश सभी दलों के हैं और सभी प्रमुख पार्टियों ने प्रत्याशी चयन में धनबल को प्राथमिकता दी है। उन्होंने बताया कि बीजेपी के 57 में से 50 (88 %), सपा के 57 में से 48 (84 % ), बसपा के 59 में से 44 (75 %), कांग्रेस के 58 में से 28 (48 %), और आप पार्टी के 45 में से 16 (36 %) उम्मीदवार करोड़पति हैं। सबसे ज्यादा संपत्ति वालों में पहले स्थान पर 56 करोड़ की संपति के साथ आप पार्टी के लखनऊ पश्चिम विधानसभा से उम्मीदवार राजीव बक्शी है। दूसरे स्थान पर 52 करोड़ वाले सपा के सीतापुर महोली विधानसभा सीट के प्रत्याशी अनूप कुमार गुप्ता है। तीसरे स्थान पर बसपा से हरदोई विधानसभा सीट के शोभित पाठक है जिन्होने अपनी संपत्ति 34 करोड़ बतायी है।

Related Articles

Back to top button