उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशमनोरंजनराजनीतिलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

ऐलोपैथिक,होम्योपैथिक व आयुर्वेदिक विशेषज्ञ चिकित्सकों की फौज अटल स्वास्थ्य मेला में मरीजों को निशुल्क व सहज उपलब्ध

पहले दिन 4187 मरीजों ने उठाया लाभ

लखनऊ। ऐलोपैथिक में हार्ट ही जांच, ईसीजी हो या होम्योपैथिक दवाएं व आयुर्वेदिक में निरोगी रहने का आयुष काढ़ा ? सब कुछ डीएवी कॉलेज प्रांगण में अटल स्वास्थ्य मेला में मरीजों को निशुल्क उपलब्ध था। इतना ही नहीं, मेला में देश व प्रदेश में ख्याति प्राप्त मेदांता,अपोलो, चरक व हेल्थ सिटी समेत तमाम कारपोरेट अस्पताल भी अपने विशेषज्ञ चिकित्सकों की फौज के साथ मौजूद थे, यही वजह थी कार्पोरेट अस्पतालों के कांउटरों पर मरीजों की भीड़ पूरे दिन बनी रही। मेला का उद्घाटन उपमुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा, नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन,कानून मंत्री बृजेश पाठक, महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया, भाजपा युवा नेता नीरज सिंह ने फीता काटकर किया, गुरुवार को पहले दिन मेला 4187 मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ लिया और दो दर्जन से ज्यादा दिव्यांगों को श्रवण यंत्र,व्हील चेयर आदि प्रदान की गई।

बेहतर स्वास्थ्य सरकार की प्राथमिकता है : डॉ.दिनेश शर्मा
उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने कहा कि प्रदेशवासियों को बेहतर चिकित्सा सेवाएं, उचित मूल्य पर उपलब्ध हो,जिसके लिए प्रदेश सरकार ने नये मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के साथ तमाम निर्णय हैं। जिसका लाभ आमजन को प्राप्त हो रहा है। कोरोना काल में सरकार की कुशल रणनीति की वजह से ही गंभीर संक्रमण पर शीघ्र नियंत्रण पाया जा सका है। उन्होंने कहा कि यह मेला भी कई मायनो में विशेष है, यहां पर उपलब्ध विशिष्टताएं, जो कि सामान्य रूप से सहज उपलब्ध नही होती हैं, यहां पर मरीजों को निशुल्क व सहज उपलब्ध हैं। उन्होंने आमजन से कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन करते हुए स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने की अपील की है।

मरीजों की भीड़ का नया रिकार्ड बनेगा : नीरज सिंह
पूर्व प्रधानमंत्री स्व.अटल बिहारी बाजपेई के जन्मदिवस के अवसर पर मोतीनगर, ऐशबाग स्थित डीएवी कॉलेज में दो दिवसीय अटल स्वास्थ्य मेला के आयोजन सचिव , भाजपा युवा नेता नीरज सिंह ने बताया कि अटल बिहारी बाजपेई जी ने हमेशा समाज को जोड़ने और नागरिकों के हितों में अपना जीवन व्यतीत कर दिया है। उन्हीं की याद में, उनके नाम से स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जाता है, यही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने बताया कि इस मेला में खास बात है कि प्रत्येक विधा के विशेषज्ञ चिकित्सक मौजूद हैं। आयुर्वेद,होम्योपैथिक के साथ ही एलोपैथिक में कार्पोरेट सेक्टर के सभी ख्याति प्राप्त चिकित्सा संस्थानों ने अपने विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम के साथ कैंप लगाये हैं। इस कैंप में मरीजों को वह समस्त इलाज प्राप्त हो सकेगा, जिसके लिए व सोचता है, मगर तकनीकी कारणों से कार्पोरेट चिकित्सा संस्थानों में परामर्श नही ले पाता है। मेला में सभी संस्थान निशुल्क परामर्श, जांच प दवाएं उपलब्ध करा रहें हैं। उन्होंने बताया कि यह दूसरा मेला है, पहले दिन की भीड़ से प्रतीत होता है कि पूर्व मेला का रिकार्ड टूटेगा। पहले मेले में करीब 7000 मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ लिया था।

निशुल्क परामर्श प्रदान कर रहें मेदांता के हार्ट स्पेशलिस्ट
देश व प्रदेश में प्रतिष्ठित मेंदाता हॉस्पिटल के कैंप में अपने आठ विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम के साथ मौजूद अभिषेक मिश्र ने बताया कि ईसीजी,बीपी, ग्लूकोज की जांच के साथ ही हार्ट स्पेशलिस्ट, नेफ्रोलॉजी,आर्थो, मेडिसिन, आई,पीडियाट्रिक, सर्जरी, स्किन व आॅकोलॉजिस्ट द्वारा परामर्श दिया जा रहा है। हार्ट व किडनी के रोगी ज्यादा आ रहे हैं, बीपी,रैंडम शुगर व ईसीजी के बाद चिकित्सक परामर्श दे रहें हैं। अपोलो हॉस्पिटल से भी आठ सुपर स्पेशलिस्ट विशेषज्ञ मौजूद थे, मीडिया प्रभारी धु्रव ने बताया कि दवाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।

स्माइल ट्रेन व हेल्थ सिटी कैंप में भीड़ उमड़ी

कटे होंठ व कटे तालू की विकृति को दूर करने वाली संस्था स्माइल टेÑन ने हेल्थ सिटी हॉस्पिटल के साथ कैंप लगाया। कैंप का उद्घाटन न्याय मंत्री बृजेश पाठक ने फीता काटकर किया। हेल्थ सिटी के डॉ.वैभव खन्ना ने बताया कि तालू व होंठ कटे बच्चों का संपूर्ण इलाज की जानकारी के साथ ही अन्य बीमारियों का परामर्श दिया जा रहा है। इसके अलावा महापौर श्रीमती संयुक्ता भाटिया ने भी कैंप में समय दिया और आने वाले कटे होंठ व तालू के बच्चों के अभिवावकों से उनके दर्द को साझा किया और बेहतर इलाज की शुभकामनाएं दी। उन्होंने हेल्थ सिटी की पूरी टीम को बधाई दी।

26 दिव्यांगों को मिले अंग सहायक उपकरण : डॉ.मनोज अग्रवाल

सीमएओ डॉ.मनोज अग्रवाल ने बताया कि मेला में पूरे शहर से मरीज आयें हैं। आज की भीड़ को ध्यान में रखकर शुक्रवार को तैयारियां बढ़ा दी गई हैं। सभी को सहज उपचार उपलब्ध कराने के लिए प्रांगण में पर्याप्त संसाधन उपलब्ध कराये गये हैं, सबसे खास बात है कि सभी पद्धतियों के विशेष मौजूद हैं, मरीज मन चाहे चिकित्सक से परामर्श ले रहा है। उन्होंने बताया कि पहले 4187 मरीजों ने पंजीकरण कराया, जिसमें से 11 दिव्यांगों को श्रवण मशीन, 5 को ट्राइसाईकिल, 5 व्हील चेयर व 5 जोड़े बैशाखी प्रदान की गई हैं। दिव्यांगों को यह सुविधा नारायण सेवा संस्थान द्वारा प्रदान की जा रही है। इसके अलावा 18 दिव्यांगों का पंजीकरण हुआ है, जिन्हें दूसरे दिन शुक्रवार को प्रदान किया जायेगा। इसके अलावा आयुष्मान कार्ड भी बनाये जा रहे हैं। मेला में एसीएमओ डॉ.आरवी सिंह, एसीएमओ डॉ.एपी सिंह व डॉ.डीके मिश्र समेत तमाम अधिकारी मेला में मौजूद रहें।

चरक हॉस्पिटल ने मेला बाद छूट का दिया आॅफर दिया

सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल चरक हॉस्पिटल के मीडिया प्रबन्धक नदीम ने बताया कि मेला में परामर्श, दवाएं व जांच मुफ्त उपलब्ध हैं। मेला में आने वाले मरीजों को बाद में भी इलाज में आर्थिक छूट प्रदान की जा रही है। प्रत्येक मरीज को कूपन दिया जा रहा है, जिसे चरक हॉस्पिटल की पहली ओपीडी फ्री औऱ खून की जांच में 30 प्रतिशत, रेडियोलॉजी में 20 व भर्ती होने में 10 प्रतिशत की छूट प्राप्त होगी।

10 यूनिट ब्लड डोनेशन भी हुआ
स्वास्थ्य मेला में केजीएमयू ब्लड बैंक की मोबाइल डोनेशन वैन भी उपलब्ध रही। ब्लड बैंक हेड प्रो.तुलिका चंद्रा ने बताया कि अटल स्वास्थ्य मेला में पहले दिन 17 लोग स्वैच्छिक रक्तदान को पहुंचें, जिसमें से 10 लोगों का डोनेशन हुआ।

Related Articles

Back to top button