उत्तर प्रदेशटॉप न्यूजदेशलाइफस्टाइलस्वास्थ्य

देश में मेडिकल उपकरण निर्माण में पीजीआई ने कदम बढ़ाए: डॉ.आर के धीमन

आज पीजीआई में स्थापना दिवस समारोह में 22 विज्ञानिकों को मिलेंगे रिसर्च अवार्ड
लखनऊ। संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान का सोमवार को स्थापना दिवस के मौके पर शोध को बढावा देने के लिए 22 वैज्ञानिकों को बेस्ट रिसर्च एवार्ड दिया जाएगा। सोमवार को संस्थान के विज्ञानियों ने रिसर्च शो केस में 200 से अधिक शोध पत्र प्रस्तुत हुए। इन्हीं शोध पत्रों में 22 का चयन किया गया है। इसके अलावा एसजीपीजीआई ने मेडिकल उपकरण निर्माण कार्य शुरु करने के लिए केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इंफॉर्मेटिक्स विभाग के साथ एमओयू किया है। यह जानकारी संस्थान के निदेशक डॉ.आर के धीमन ने दी।

डॉ.आर के धीमन

शोध का बजट बढ़ा

डॉ.धीमन ने बताया कि कल अवार्ड पाने वाले चयनित विज्ञानियों में 12 संकाय सदस्य , 10 छात्र शामिल हैं। इनके अलावा दो बेस्ट लैब टेक्नोलॉजिस्ट , दो बेस्ट नर्सेज, तीन बेस्ट रेजीडेंट डॉक्टर को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शोध को बढ़ावा देने के लिए इस साल इंट्रा म्यूरल रिसर्च के शोध का बजट दो करोड़ की बढ़ोतरी की गयी है। पहले तीन करोड़ का बजट था अब बढ़कर पांच करोड़ हो गया है।

वेंटीलेयर, मानीटर, सर्जरी के लिए तमाम उपकरण देश में उपलब्ध होंगे

उन्होंने बताया कि चिकित्सा इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और तकनीक के विकास के लिए एसजीपीजीआई ने केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इंफॉर्मेटिक्स विभाग के साथ एमओयू किया है। ताकि संस्थान में मेडिकल सेंटर फार एक्सीलेंस का काम शुरू किया जा सके। चिकित्सा क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरण वेंटीलेयर, मानीटर, सर्जरी के लिए तमाम उपकरण की जरूरत होती है। इन तमाम उपकरणों से लिए विदेश पर निर्भर रहना पड़ता है। इस समझौते के बाद देशी तकनीक से मेडिकल उपकरण कम कीमत पर देश में उपलब्ध होंगे।

Related Articles

Back to top button