उत्तर प्रदेशमनोरंजनलाइफस्टाइलस्पोर्ट्सस्वास्थ्य

जानिए क्यों बढ़ता है मोटापा . . .

ज्यादा खाते भी नहीं हैं, फिर भी बढ़ता है मोटापा ?

लोहिया में कोरोना और ओबीसिटी विषयक संगोष्ठी
लखनऊ। मोटापा संपन्नता की निशानी नहीं है,बल्कि बीमारियों की गठरी कहना ज्यादा उचित होगा। क्योंकि मोटे व्यक्तियों में हार्ट, डायबिटीज, बीपी, गठिया, सांस की सीओपीडी व चलने-फिरने समेत रोजमर्रा की कई दिक्कतें हैं जो बड़ी बीमारियों को न्यौता देती हैं और अपरोक्ष रुप से बीमारियां शरीर में आती जाती हैं और व्यक्ति दवाओं के झंझावत में उलझ जाता है। मोटापा घटाने भर से तमाम बीमारियों से बचाव शुरु हो जाता है और दैनिक दिनचर्या भी दुरुस्त हो जाती है। इसलिए मोटापा घट नही रहा है, भ्रम को हटाकर, चिकित्सकीय सलाह से मोटापा कम रहें। यह बात गुरुवार को लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में गैस्ट्रो सर्जन डॉ.अंशुमान पाण्डेय, संगोष्ठी में कही

बीमारियों की गठरी है मोटापा, बीमारियों को दावत देता मोटापा : डॉ.अंशुमान पाण्डेय

संस्थान के प्रशासनिक भवन के आडीटोरियम में सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के अन्तर्गत ‘‘कोरोना और ओवेसिटी: एक नई चुनौती’’ विषयक संगोष्ठी में डॉ.पाण्डेय ने बताया कि मोटापे ने कोरोना की दिक्कतों को बढ़ा दिया था। मतलब, मोटे व्यक्ति में सांस लेने की दिक्कत होने की संभावना अधिक होती है और कोरोना में भी सांस की दिक्कत मुख्य लक्षण था। जिसकी वजह से मोटे व्यक्तियों में कोरोना की दिक्कतों से बचने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ी और कई में तो समस्या बढ़ गई।

ध्यान दे वजन घटाने पर : डॉ.अंशुमान पाण्डेय

उन्होंने बताया कि मोटे व्यक्तियों को अपना वजन कम करने पर मुख्य ध्यान देना चाहिये, उन्हें लगता है कि मोटापा अकारण बढ़ रहा है। मगर, वास्तव में मोटापा बढ़ने में फास्टफूड व आहार-विहार के साथ ही, कार्यशैली व दिनचर्या आदि तमाम कारण हैं। इसके अलावा कई में थायराइड की समस्या होती है जो कि उन्हें पता नही होता है।

बैरियाटिक सर्जरी से कम होने लगता है मोटापा

उन्होंने बताया कि मोटापा कम करने के लिए संस्थान में बैरियाट्रिक सर्जरी व मेटाबोलिक सर्जरी यूनिट की सुविधा पहले से उपलब्ध है। संस्थान की निदेशका डॉ.सोनिया नित्यानंद व ऐनेस्थीसिया एचओडी डॉ.दीपक मालवी ने बताया कि डायबिटीज, क्रोनोनरी आर्टर्री और सीओपीडी की समस्या में जूझ रहें मरीजों में कोरोना की दिक्कतें ज्यादा उठानी पड़ी। कार्डियोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ.  भुवन तिवारी ने कोरोना काम में मोटे मरीजों के हार्ट पर होने वाली दिक्कतों को साझा किया। साथ ही उन्होंने मोटापे से लड़ने और कोरोना से जीतने वाले मरीजों को डबल वॉरियर बताया।

Related Articles

Back to top button