उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

UP में ‘पीएम किसान समाधान’ अभियान शुरू, किसानों की समस्याओं का होगा तुरंत निस्तारण

योगी सरकार किसानों को मनाने के कई प्रयास कर रही है. आज से उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में पीएम किसान समाधान अभियान शुरू हो रहा है. इसमें उन सभी किसानों की समस्याओं का तुरंत समाधान होगा जिन्हें पात्र होते हुए भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि नहीं मिल पा रही है.

11 से 13 अक्टूबर तक चलेगा अभियान

इसके लिए हर विकासखंड मुख्यालय के राजकीय बीज गोदाम पर अलग से कर्मचारी लगाए गए हैं जो किसानों की समस्या दूर कराएंगे. अपर मुख्य सचिव कृषि डा. देवेश चतुर्वेदी ने बताया कि विशेष अभियान सभी जिलों के ब्लाक मुख्यालयों पर 11 से 13 अक्टूबर तक चलेगा. जिन किसानों के आधार नंबर गलत दर्ज है या आधार कार्ड के हिसाब से किसान का नाम दर्ज न होने से उन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पा रहा है. ऐसे किसान अपने विकासखंड के राजकीय बीज गोदाम पर आधार कार्ड और बैंक खाते का विवरण लेकर पहुंचे वहीं पर उनका डेटा दुरुस्त किया जाएगा.

तुरंत होगा समस्याओं का निस्तारण

11 से 13 अक्टूबर तक राजकीय बीज गोदाम पर कंप्यूटर आपरेटर उपस्थित रहेंगे वे तुरंत पोर्टल पर नाम व अन्य विवरण ठीक कर देंगे. अपर मुख्य सचिव ने इस विशेष अभियान में किसानों की अन्य समस्याओं का भी निस्तारण कराने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही वहां अधिकारी प्रकरण सुनकर किसानों को रास्ता भी सुझाएंगे.

सेक्टर व्यवस्था को लागू करने के निर्देश

दूसरी तरफ लखीमपुर खीरी प्रकरण को लेकर 18 अक्टूबर को किसानों द्वारा आयोजित रेल रोको आंदोलन को देखते हुए शासन में पुख्ता इंतजाम किए हैं. प्रभावित जिलों में अफसरों की पूरी फ़ौज लगा दी गई है और पुलिस विभाग में सभी तरह के अफसरों और कर्मियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं. अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने आदेश जारी कर तत्काल प्रभाव से सेक्टर व्यवस्था को लागू करने के निर्देश दिए हैं. निर्देश में कहा गया है कि किसी भी हाल में कहीं भी भीड़ इकट्ठी न होने दी जाए.

Related Articles

Back to top button