Uncategorized

देश के अस्पतालों में कम नही पड़ेगी ऑक्सीजन की, पीएम फण्ड से निर्मित 127 ऑक्सीजन प्लांटों में से 35 मिले

लखनऊ । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषि केश से गुरुवार को डिजिटल लिंक के माध्यम से उप्र के 35 ऑक्सीजन प्लांटों का लोकार्पण किया। यह सभी ऑक्सीजन प्लांट पीएम फंड से नवनिर्मित 1000 लीटर क्षमता के हैं । लखनऊ के संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान, केजीएमयू, लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान व लोकबन्धु राजनारायण संयुक्त चिकित्सालय आदि तमाम अस्पतालों में स्थापित नवनिर्मित ऑक्सीजन प्लांट, पीएम मोदी ने मरीजों को समर्पित किया वहीं •ाौतिक रूप से मंत्रीगण व पदेन नेताओं ने अधिकारियों के साथ मिलकर, उक्त प्लांट का विधिवत उद्घाटन कर, समारोह की औपचारिकताएं पूर्ण की।


एसजीपीजीआई लखनऊ में कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने फीता काटकर किया एक हजार ली0 क्षमता का आॅक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एम्स ऋषिकेश में गुरुवार को डिजिटल लिंक के माध्यम से संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान में पीएम फंड से नवनिर्मित 1000 लीटर क्षमता का पीएसए ऑक्सीजन प्लांट को मरीजों को समर्पित किया वहीं पीजीआई परिसर में प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने उक्त प्लांट का विधिवत उद्घाटन कर, समारोह की औपचारिकता पूर्ण की।


पीजीआई परिसर में प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने पीएम फंड से निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का फीता काटकर उद्घाटन किया। उद्घाटन करते हुए उत्तर प्रदेश के वित्त, चिकित्सा शिक्षा व संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने ,आक्सीजन प्लांट समर्पित करने के लिए पीएम मोदी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह और राज्य मंत्री, (स्वतंत्र प्रभार) श्रीमती स्वाति सिंह भी उपस्थित थी।

संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर के धीमन ने बताया कि इस आक्सीजन प्लांट से वर्तमान में पी एम एस एस वाई ब्लॉक को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। नवीन इमरजैंसी ब्लॉक के क्रियान्वित होते ही इस ऑक्सीजन प्लांट द्वारा वहां निर्बाधित आक्सीजन आपूर्ति प्रदान की जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो. गौरव अग्रवाल, चिकित्सा अधीक्षक प्रो. वी के पालीवाल व अन्य संकाय सदस्य भी उपस्थित थे।

केजीएमयू में 3000 लीटर के आक्सीजन प्लांट का उदघाटन किया नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने


प्लांट का उद्घाटन करते हुए आशुतोष टंडन ने कहा कि बहुत शुभ दिन है कि केजीएमयू में 3000 लीटर प्रति मिनट क्षमता का प्रेशर स्विंग एडजॉर्प्शन(पीएसए) आॅक्सीजन प्लांट का शुभारंभ हो रहा है। अब दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत जैसी स्थिति भविष्य में नही आयेगी, क्योंकि पीएम मोदी ने पर्याप्त संख्या में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कर दिये हैं।

इस अवसर पर उन्होंने परिसर में पौधा रोपण भी किया।

केजीएमयू में एक लाख 10 हजार लीटर की ऑक्सीजन की क्षमता है


केजीएमयू कुलपति ले.ज.डॉ.विपिन पुरी ने कहा कि आज केजीएमयू में एक लाख 10 हजार लीटर की ऑक्सीजन की क्षमता मौजूद है। यह प्लांट आक्सीजन क्षमता को और बढ़ायेगा। उन्होंने डीआरडीओ व एनएचएआई का आभार व्यक्त किया।

लोहिया संस्थान में जेपीएस राठौर ने शुरु किया ऑक्सीजन प्लांट, वितरित किये प्रशस्ति पत्र


राज्य प्रदुषण बोर्ड के अध्यक्ष जेपीएस राठौर ने लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में 960 ली प्रति मिनट की क्षमता का ऑक्सीजन प्लांट लोकार्पण किया और कहा कि अब तीसरी लहर भी आती है तो आक्सीजन की कमी नही पडेगी। इस अवसर पर कोरोना काल में आक्सीजन प्लांट में सेवा देने वाले कर्मचारियों का श्री राठौर ने प्रशस्ति पत्र देकर हौसला बढ़ाया।

कार्यक्रम में निदेशक डॉ.सोनिया नित्यानंद, सीएमएस डॉ.राजन भटनागर व एमएस डॉ.विक्रम सिंह आदि मौजूद रहें।


लोकबन्धु में आक्सीजन जनरेटर शुरु किया राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)श्रीमती स्वाती सिंह ने

लोकबन्धु अस्पताल में निदेशक डॉ.दीपा त्यागी, सीएमएस डॉ.अमिता यादव व एमएस डॉ.अजय शंकर त्रिपाठी व डॉ.पीएन अहिरवार ने ऑक्सीजन प्लांट की आवश्यकता पर प्रकाश डाला।

उत्तर प्रदेश में 127 ऑक्सीजन प्लांट

भारत सरकार द्वारा पी एम केयर्स फंड से उत्तर प्रदेश में 127 ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये गये हैं, जिनका वर्चुअल लोकार्पण गुरुवार को प्रधानमंत्री के कर कमलों द्वारा किया गया।

Related Articles

Back to top button