टॉप न्यूजदेशविदेश

आज से अपने निजी वाहन से करिए नेपाल की सैर, SSB ने हटाई पाबंदी, रखी ये शर्तें-

छुट्टियों में नेपाल घूमने जाने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. महराजगंज से नेपाल जाने के लिए SSB (सशस्त्र सीमा बल) ने आज से पाबंदी हटा दी है. अब कोई भी सोनौली और ठूठीबारी सीमा से निजी वाहनों को लेकर नेपाल जा सकता है.

22 मार्च को भारत-नेपाल सीमा पर लगी थी पाबन्दी

नेपाल भारत मैत्री संघ ने इस संबंध में विदेश मंत्रालय को पत्र लिखा था. शनिवार को भारत सरकार का आदेश मिलने के बाद सीमा की सुरक्षा में तैनात SSB ने लगी रोक हटा ली है. नेपाल सरकार ने कोरोना का हवाला देकर पिछले साल 22 मार्च से भारत-नेपाल सीमा को आम लोगों के आने जाने के लिए बंद कर दिया था. तब से केवल मालवाहक वाहनों को ही प्रवेश दिया जा रहा था.

भारतीय और विदेशी पर्यटकों को माननी होंगी ये शर्तें

भारतीय सीमा खुलने से सोनौली व बेलहिया के लोगों ने पटाखे फोड़कर खुशी का इजहार किया है. नेपाल के रुपनदेही जिले के सीडीओ ऋषिराम तिवारी ने बताया कि नेपाल आने जाने के लिए सीमा तो खोल दी गई हैं लेकिन नेपाल आने वाले लोगों पर कई शर्तें भी लगाई गई हैं. भारतीय और विदेशी पर्यटकों को पहले ऑनलाइन फार्म भरना होगा इसके बाद नेपाल में प्रवेश की अनुमति मिलेगी. इसमें यात्रियों को कोरोना जांच की रिपोर्ट या टीकाकरण प्रमाण पत्र लगाना पड़ेगा.

वहीं नेपाल के होटल प्रबंधन को भी सरकार के आदेश का पालन करना होगा. और कोविड-19 के नियमों का भी पालन करना होगा. कोरोना जांच नहीं कराई होंगी तो होटल में ठहरने पर कोविड जांच करानी होगी.

Related Articles

Back to top button