उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

निजी स्कूलों को CM योगी का आदेश, दो बहनें पढ़ रही हों तो एक की फीस माफ करें

गांधी जयंती के अवसर पर लोकभवन में आयोजित छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निजी स्कूलों को नया आदेश दिया है और इसके लिए जिला स्तर पर नोडल अफसर बनाने की बात कही है.

एक लाख 51 हजार छात्रों के अकाउंट में भेजी छात्रवृत्ति

छात्रवृत्ति वितरण कार्यक्रम में सीएम योगी ने प्रदेश के एक लाख 51 हजार छात्रों के अकाउंट में छात्रवृत्ति भेजी. और 30 नवंबर तक सभी पात्र छात्रों को मिशन मोड में छात्रवृत्ति वितरण का काम पूरा करने का निर्देश दिया है. इस दौरान उन्होंने कहा कि बालिकाओं की शिक्षा पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. इसके लिए उन्हें प्रोत्साहित करना जरूरी है. निजी स्कूलों में दो बहनें एक साथ पढ़ रही हों तो एक की फीस माफ हो. अगर निजी स्कूल ऐसा नहीं करते हैं तो संबंधित विभाग एक छात्रा की फीस का प्रबंध करे.

शिक्षा विभाग भरेगा फीस

सीएम योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में सरकार मेधावी छात्र-छात्राओं को हर स्तर पर सहयोग कर रही है. सरकारी स्कूलों में तो उनका लगभग नि:शुल्क पठन-पाठन का काम हो रहा है. अब हम बालिका शिक्षा पर योजना के साथ एक और कदम आगे बढ़ रहे हैं. सीएम योगी ने आदेश दिया है कि अगर निजी स्कूल में एक ही घर से दो बहने पढ़ती हैं तो अभिभावक स्कूल में एक की फीस माफ करने की अपील करें. उनकी अपील पर अगर निजी स्कूल ऐसा नहीं करते तो शिक्षा विभाग फीस भरने की व्यवस्था करेगा.

छात्रवृत्ति का प्रमाण पत्र भी दिया

उन्होंने बताया कि बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकारी विद्यालयों में स्नातक तक शिक्षा निशुल्क पहले से दी जा रही है. इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी ने बटन दबाकर छात्रवृति रकम खाते में ट्रांसफर की. इसके साथ ही उन्होंने दस विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति का प्रमाण पत्र भी दिया.

Related Articles

Back to top button