उत्तर प्रदेशटॉप न्यूज

UP ने शहरीकरण में उपलब्धि हासिल की है, शहरी विकास तेजी से आगे बढ़ रहा: CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में मनाया जा रहा देश की आजादी के 75वें वर्ष का ‘अमृत महोत्सव’ के मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि मैं प्रदेश की 24 करोड़ जनता की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का हृदय से स्वागत करता हूं.

50 हजार आबादी वाली पंचायतों को नगर निकाय बनाया

CM योगी ने कहा कि मुझे बताते हुए अत्यंत खुशी हो रही है कि यूपी ने शहरीकरण में उपलब्धि हासिल की है. प्रदेश की 50 हजार से अधिक आबादी वाली पंचायतों को नगर निकाय बनाया गया है. स्वच्छ भारत मिशन स्वास्थ्य के लिए ये मिल का पत्थर बना है. यहां 2017 के पहले 654 नगरीय निकाय थे जो आज 734 गए हैं, जिससे जनता को बुनियादी सुविधाएं मिल रही हैं. शहरीकरण यूपी के लिए काफी अहम है.

सात लाख वेंडर्स को लोन दिया गया

प्रदेश में शहरी विकास तेजी से आगे बढ़ रहा है. यूपी के 17 शहरों में स्मार्ट सिटी योजना के तहत अलग-अलग प्रोजेक्ट चल रहे हैं. कोरोना संक्रमण काल से हम बखूबी निपटे और अब तक यूपी में 11 करोड़ लोगों को वैक्सीन दिया जा चुका है. ये हमारी बड़ी उपलब्धि है. इसके अलावा, प्रदेश के सात लाख वेंडर्स को लोन दिया गया है. प्रदेश के शहरी क्षेत्रों में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सिस्टम भी मजबूत हुआ है. लखनऊ, गाजियाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में मेट्रो रेल चल रही है. प्रदेश की 50 हजार से अधिक आबादी वाली पंचायतों को नगर निकाय बनाया गया है. आजादी के बाद आवास का सपना था. ये सपना 2014 के बाद साकार होता दिख रहा है.

न्यू इंडिया पीएम मोदी का सपना

वहीं रक्षा मंत्री और लखनऊ सांसद राजनाथ सिंह ने मंच से कहा, अर्बन फ्यूचर का रोड मैप ये कॉन्क्लेव है. पीएम ने न्यू इंडिया का सपना देखा है. वे दिन रात इस सपने को साकार करने में जुटे हुए हैं. प्रधानमंत्री जब गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने अर्बन प्लानिंग पर फोकस किया था. भूकंप से तबाह, प्लेग से पीड़ित सूरत शहर की सूरत बदलने में उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही, जो आज भी सराहनीय है.

Related Articles

Back to top button