Uncategorized

कोरोना के फिर बढ़ने लगे केस, रोजाना 70% हिस्सेदारी 5 राज्यों की, UP में अलर्ट, जीनोम सिक्वेंसिंग के निर्देश

दिल्ली में स्वास्थ्य मंत्री की बैठक

देशभर में कोरोना के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी देखी जा रही है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो एक दिन में कोरोना वायरस के 3,016 नए मामले सामने आए हैं, जो लगभग 6 महीने में सबसे अधिक हैं. इसके साथ ही देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 13,509 हो गई है. उत्तर प्रदेश में भी मामले बढ़ते देख योगी सरकार ने कोविड-19 को लेकर अलर्ट जारी किया है.

दरअसल, डीजी हेल्थ स्वास्थ्य ने कोरोना वायरस के मद्देनजर निर्देश जारी किए हैं. जिसमें उन्होंने कहा है कि सभी पॉजिटिव सैंपल्स की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाएगी. कोविड-19 टेस्टिंग के सैंपल्स को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए केजीएमयू भेजा जाएगा. इसके साथ ही अस्पतालों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी तैयार रखने के निर्देश दिए गए हैं.

इसके अलावा सरकार ने जिन जिलों में कोरोना के मामले सामने आते हैं, वहां तत्काल आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. सरकार ने अधिकारियों से बुजुर्ग मरीजों का विशेष ध्यान रखने और सावधानी बरतने को कहा है. इसके अलावा अस्पतालों में रसद, दवाइयां, पीपीई किट, दस्ताने, मास्क और अन्य उपकरण, ऑक्सीजन प्लांट और कंसंट्रेटर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं.

केरल, महाराष्ट्र, गुजरात, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में कल बुधवार को देश के कुल नए केस के 70% केस आए हैं. केरल में 686, महाराष्ट्र में 483, गुजरात में 401, दिल्ली में 300 और हिमाचल में 255 नए संक्रमित मिले हैं. महाराष्ट्र में 3 लोगों की मौत हुई. दिल्ली में 2, जबकि हिमाचल प्रदेश में 1 व्यक्ति ने जान गंवाई है. केरल और गुजरात में बुधवार को किसी की मौत नहीं हुई. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आज अधिकारी और स्पेशलिस्ट डॉक्टरों की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई.

Related Articles

Back to top button