उत्तर प्रदेशस्वास्थ्य

अत्याधुनिक इलाज के लिए मरीजों को दूसरे प्रांतों में न जाना पडे : सुरेश खन्ना


लखनऊ। शीघ्र भविष्य में डॉ.राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान की देश-दुनिया में विशिष्ट पहचान होगी। जैसे केजीएमयू और संजय गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान को लेकर आमजन मानस से लेकर,देश दुनिया में पृथक पहचान है, फलां बीमारी के लिए उक्त संस्थान जाने की सलाह देते हैं। उसी प्रकार लोहिया संस्थान में भी विभिन्न बीमारियों का एक ही परिसर में गुणवत्ता युक्त नवीनतम तकनीक से बहुत बेहतर इलाज मिलेगा। इसके लिए प्रदेश सरकार भी पूर्ण सहयोग करेगी, क्योंकि मुख्यमंत्री योगी की प्राथमिकता है कि लखनऊ मेडिकल हब बने और प्रदेश के मरीजों को बेहतर इलाज के लिए दूसरे प्रांतों में न जाना पडे। यह बात गुरुवार को चिकित्सा शिक्षा मंत्री उप्र सुरेश कुमार खन्ना, लोहिया संस्थान में एडवांस न्यूरो साइंसेज सेंटर का शिलान्यास, न्यू रजिस्ट्रेशन काउंटर और इमरजेंसी एचआरएफ काउंटर का लोकार्पण अवसर पर कही।

श्री खन्ना ने कहा कि लोहिया में प्रदेश का पहला एडवांस न्यूरो साइंसेज सेंटर का शिलान्यास किया गया है। इसके शुरु होने के बाद मस्तिष्क समन्धी समस्त बीमारियों, सर्जरी समेत समस्त इलाज एक ही छत के नीचे मिल सकेगा। यह इकलौत न्यूरो सेंटर होगा, जहां न्यूरो फिजीशियन और सर्जन एक साथ काम करेंगे। शोध होंगे जटिल से जटिल सर्जरी संभव होंगी।


फुल बॉडी चेकअप शुरु होगा लोहिया संस्थान में
कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि अक्सर लोगों के मन इच्छा होती है कि फुल बॉडी चेकअप हो जाये ताकि ज्ञात हो जाये कि कहीं कोई बीमारी तो पनप रही है। यह सुविधा शीघ्र ही लोहिया संस्थान में शुरु की जायेगी, जिसकी सहमति निदेशक डॉ.सोनिया नित्यानंद ने दी है। उन्होंने कहा कि यह सुविधा उचित मूल्य पर विशेषज्ञ चिकित्सकों के द्वारा उपलब्ध होगी।
सदव्यवहार को लेकर डॉक्टर व कर्मचारियों को नसीहत
चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने, अस्पताल में आने वाले मरीजों के साथ कर्मचारियों एवं डॉक्टरों की भाषा व व्यवहार को लेकर, नसीहत दी। उन्होंने कहा कि मरीज मजबूरी में अस्पताल पहुंचता है और बहुत उम्मीद लेकर आता है। यहां पर उसे रुखा व्यवहार मिलने पर, उम्मीदें खत्म होती जाती है। जबकि प्रेम व अपनत्व से बोली गई भाषा व व्यवहार, मरीजों के ऊपर मीठी गोली की तहर कार्य करता है। मरीज को संकून मिलने के साथ ही, आप डॉक्टरों की ख्याति भी बढ़ती है। आपकी ख्याती से संस्थान की नाम रोशन होता है, संस्थान के नाम के साथ प्रदेश का सिर गर्व से उठता है। इसलिए अपका व्यवहार सदैव, मरीजों के प्रति सौम्य व संवेदनशील होना चाहिये। उन्होंने संस्थान प्रशासन से, अच्छा व्यवहार उपलब्ध कराने के लिए रजिस्ट्रेशन काउंटर कर्मचारी से लेकर पीआरओ व अन्य को प्रशिक्षण देने की सलाह दी है।

बेहतर मेडिकल सर्विसेज के लिए अपडेट होते रहना होगा : संदीप सिंह
विशिष्ट अतिथि, चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री संदीप सिंह ने कहा एडवांस न्यूरो साइंसेज सेंटर, संस्थान को देश का अग्रणी संस्थान बनायेगा। आज से नई मुहीम शुरु हुई है, इस की गरिमा बनाये रखने और मरीजों को अत्याधुनिक इलाज उपलब्ध कराने के लिए यहां के चिकित्सकों को सदैव नई तकनीक व शोधों से खुद को अपडेट करते रहना होगा। संस्थान की गरिमा बचाये रखने की जिम्मेदारी भी यहां के चिकित्सकों की ही है। प्रदेश को मेडिकल हब बनाने के लिए, अस्पताल व नये चिकित्सक तैयार करने का कार्य योगी सरकार ने ही किया है, पहले प्रदेश में 12 मेडिकल कॉलेज थे, वर्तमान में 21 मेडिकल कालेज चल रहे हैं और शीघ्र ही 9 मेडिकल कालेज का लोकार्पण पीएम मोदी करेंगे।

शिलान्यास के साथ ही फैकल्टी नियुक्ति व उपकरण की प्रक्रिया भी शुरु करें
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार ने कहा कि इस सेंटर को जल्द से जल्द शुरु करने के लिए निर्माण एजेंसी, राजकीय निर्माण निगम को भी समय से बिल्डिंग तैयार करने के लिए निर्देश दिये गये हैं। साथ ही निदेशक समेत अधिकारियों से कहता हॅू कि बिल्ड़िग निर्माण के साथ ही, सेंटर जरूरत के चिकित्सकीय उपकरण, फैकल्टी व अन्य संसाधन जुटाने का प्रयास शुरु कर देना चाहिये ताकि बिल्ड़िग बनने पर लोकार्पण के साथ ही इलाज की सुविधा भी शुरु की जा सके।

मरीजों को इमरजेंसी में मिलेंगी सस्ती दवाएं
निदेशक डॉ.सोनिया नित्यानंद ने बताया कि न्यू रजिस्ट्रेशन हाल शुरु होने से आने वाले मरीजों को पजीकरण में बहुत सुविधा मिलेगी, उन्हें लंबी लाइन में घंटों समय नही व्यतीत करना पडेगा। इसके साथ ही इमरजेंसी एचआरएफ में मरीजों को 30 – 40 प्रतिशत सस्ती दवाएं उपलब्ध होंगी। इसके अलावा एडवांस न्यूरो साइंसेज सेंटर में न्यूरो फिजीशियन व न्यूरो सर्जरी, के चिकित्सक कार्य करेंगे, यहां पर न्यूरो संबन्धित समस्त बीमारियों का इलाज एक ही छत के नीचे होगा। कार्यक्रम का संचालन मीडिया कॉर्डिनेटर निमिषा सोनकर ने किया , स्टेज पर सीएमएस डॉ.राजन भटनागर मौजूद रहें ।

Related Articles

Back to top button